Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

रायपुर। विधानसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान पूर्व मंत्री व भाजपा सदस्य बृजमोहन अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ सरकार के बजट पर सवाल उठाते हुए कहा कि तुगलक ने जो काम नहीं किया वो काम यह सरकार कर रही है। सदन में स्कूल शिक्षा, स्कूल भवनों, गांवों के विकास जैसे कई मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों ने सरकार को घेरने का प्रयास किया। 

सदन में सरकार पक्ष और विपक्ष के नेताओं ने एक-दूसरे पर जमकर सवाल उठाया। बीजेपी नेताओं ने जहां सरकार की नीतियों पर निशाना साधा तो वहीं कांग्रेस नेताओं उनके सवालों का जवाब भी उसी अंदाज में दिया। ईडी की छापेमारी पर भी सवाल उठाए गए।

पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कानून व्यवस्था पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार में पुलिस का राजनीतिकरण ,राजनीति का अपराधीकरण जो किया जा रहा है। उसका उदाहरण आप लोगों ने देखा है। कवर्धा की घटना को लेकर भी सरकार पर सवाल उठाया। बेरोजगारी और बेरोजगारी भत्ते पर भी सरकार पर निशाना साधा।

इस पर मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने स्कूलों की मरम्मत को लेकर कहा कि हमने एक योजना बनाई है। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना इसके तहत स्कूलों की जर्जर स्थिति सुधारने और अधिक कमरे की आवश्यकता पूरी की जाएगी। इसके लिए अगले बजट में 500 करोड़ का प्रवधान किए जा चुके हैं। वेतन विसंगति कमेटी बनाई गई है।

शिक्षा व्यवस्था, जर्जर स्कूल भवनों का मुद्दा उठा
विधानसभा में उठा जर्जर स्कूलों का मसला उठा। विधायक भुवनेश्वर बघेल और विधायक चंदन कश्यप ने डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र और नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र को लेकर सवाल उठाए। पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र के आहाता विहीन स्कूलों को लेकर सवाल उठाए। जवाब में स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों के सभी स्कूलों के जर्जर भवनों का मरम्मतीकरण अगले शिक्षा सत्र से पहले हो जाएगा।
इस पर कटाक्ष करते हुए भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कहा कि पूरा स्कूल शिक्षा विभाग जर्जर हो गया है। इस पर स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि 15 सालों में स्कूली शिक्षा का जो बेड़ा गर्क किया है, उसे हम ठीक कर रहे हैं। इस बीच विधायक अमितेष शुक्ल ने भी छात्रावास निर्माण में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया।

बिलासपुर के कॉलेज का मामला उठाया
विधायक शैलेश पांडेय ने बिलासपुर में एक कॉलेज के मैदान को बेचने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में जेपी वर्मा कॉलेज का मैदान कैसे गायब हो गया। ट्रस्ट मैदान बेच रहा है, जबकि यह जमीन दान की है। इस पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि ट्रस्टियों ने जमीन बेची नहीं है, जो जमीन दान की है वो अलग है और जिसे बेचने की बात है उसे दान नहीं किया गया है। हाईकोर्ट में यह मामला चल रहा है।

बलौदाबाजार के विधायक प्रमोद शर्मा ने भ्रष्टाचार पर सवाल उठाते हुए कहा कि हालात ये हैं कि मुझसे ही पिस्टल लायसेंस के लिए 5 लाख रुपए रिश्वत मांगी गई। इसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं पर पुलिस कार्रवाई के मुद्दे पर सदन में जमकर हंगामा व नारेबाजी हुई। 

भाजपा कार्यकर्ता-नेताओं पर अपराध दर्ज करने के मामले में हंगामा
नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, विधायक शिवरतन शर्मा, बृजमोहन अग्रवाल ने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं पर दर्ज हो रहे अपराधिक मामलों को उठाया। उन्होंने इसे राजनीतिक बदले की कार्रवाई बताई। इस पर सदन में जमकर हंगामा हुआ। मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि जो दोषी हैं उन पर कार्रवाई होगी। कवर्धा में पुलिस पर हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हुई। इसके बाद पक्ष-विपक्ष में जमकर हंगामा हुआ और कुछ देर के लिए सदन की कार्रवाई स्थगित की गई। सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद भी बीजेपी के विधायक आसंदी के सामने नारेबाजी कर रहे हैं।