Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

 

0 कर्नाटक में भाजपा, कांग्रेस व जेडीएस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला 
0 राहुल के संसदीय क्षेत्र वायनाड में उपचुनाव पर चुनाव आयोग ने कहा- 6 महीने का वक्त है, इंतजार करेंगे

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तिथि का ऐलान कर दिया है। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को होंगे और नतीजे 13 मई को आएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की तिथि की घोषणा करते हुए कहा कि वोटिंग एक चरण में कराई जाएगी। कर्नाटक में 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जो 224 विधानसभा सीटों पर मतदान करेंगे।

इस बार मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस के बीच रहेगा। पिछली बार जेडीएस-कांग्रेस साथ थीं, लेकिन इस बार कांग्रेस और जेडीएस अलग-अलग चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है। 

चुनाव की जानकारी देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जो लोग 1 अप्रैल को 18 साल के होंगे, वो भी वोट डाल सकेंगे। इसके लिए हमने एडवांस एप्लिकेशन मंगवा ली है।

राज्य में मौजूदा भाजपा सरकार का कार्यकाल 24 मई को खत्म हो रहा है। इस बार मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस के बीच रहेगा। पिछली बार जेडीएस-कांग्रेस साथ थी, लेकिन इस बार जेडीएस अलग चुनाव लड़ेगी।

वायनाड और राहुल गांधी पर चुनाव आयोग बोला- अभी इंतजार करेंगे
चुनाव आयोग ने 4 राज्यों की 5 विधानसभा सीट पर उप-चुनाव का भी ऐलान किया है। राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने के बाद खाली हुई वायनाड सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है। इस पर सवाल पूछा गया तो राजीव कुमार ने कहा कि खाली सीट पर चुनाव कराने के लिए 6 महीने का वक्त होता है। ट्रायल कोर्ट ने राहुल गांधी को 30 दिन का वक्त दिया है, ताकि वो ऊपरी अदालत में अपील दायर कर सकें, इसलिए अभी हम इंतजार करेंगे। राजीव कुमार ने कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय पार्टी के दर्जे की भी हम समीक्षा कर रहे हैं।

4 राज्यों की 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे
इसके अलावा पंजाब और यूपी समेत 4 राज्यों की 5 विधानसभा सीटों पर भी 10 मई को उपचुनाव होंगे। नतीजे 13 मई को ही आएंगे। पंजाब की जालंधर, ओडि़शा की झारसुगुड़ा, उत्तर प्रदेश की छानबे और स्वार, मेघालय की सोहियोंग सीट पर उप-चुनाव होंगे।

पूर्व सीएम सिद्धारमैया दो सीटों से लड़ेंगे चुनाव
उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि 2023 का चुनाव मेरा आखिरी चुनाव होगा। इसके बाद मैं चुनावी प्रक्रिया से दूर रहूंगा। उन्होंने कहा कि वह वरुणा सीट के अलावा, कोलार सीट से भी चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस ने इसी महीने 124 कैंडिडेट्स का ऐलान किया
विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने 25 मार्च को 124 कैंडिडेट्स का ऐलान कर दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया वरुणा विधानसभा और कर्नाटक कांग्रेस चीफ डीके शिवकुमार कनकपुरा से चुनाव लड़ेंगे। राहुल गांधी ने 20 मार्च को कर्नाटक के बेलगावी में रैली की थी। उन्होंने सरकारी भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया। कहा था कि कर्नाटक सरकार देश की सबसे भ्रष्ट सरकार है, कुछ भी करवाना हो तो 40% कमीशन देना पड़ता है। उन्होंने आरक्षण को चुनावी मुद्दा भी बनाया और कहा कि सत्ता में आए तो SC-ST को मिलने वाले आरक्षण का कोटा बढ़ा दिया जाएगा। कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी (AAP) ने 20 मार्च को अपने 80 कैंडिडेट्स का ऐलान किया है।

 

tranding
tranding
tranding