Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद जाएंगे और वहां सिकंदराबाद से तिरुपति के लिए सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ करने के साथ ही सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन की पुनर्विकास की महत्वांकाक्षी परियोजना का शिलान्यास करेंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री मोदी पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर आयोजित इस कार्यक्रम में हैदराबाद के उपनगरीय क्षेत्रों के लिए 13 नयी एमएमटीएस सेवाओं को भी हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ करेंगे तथा सिकंदराबाद से महबूबनगर के बीच करीब 85.24 किलोमीटर लंबी लाइन के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का लोकार्पण भी करेंगे। उद्घाटन समारोह में तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सौंदर्यराजन, मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी किशनरेड्डी मौजूद रहेंगे।

श्री मोदी ने आज अपने ट्वीट में सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस गर्व, आराम और कनेक्टिविटी का पर्याय है।
प्रधानमंत्री ने केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी के एक ट्वीट को साझा करते हुए ट्वीट किया कि वंदे भारत एक्सप्रेस गर्व, आराम और कनेक्टिविटी का पर्याय है। सिकंदराबाद और तिरुपति के बीच चलने वाली इस ट्रेन से पर्यटन, विशेषकर आध्यात्मिक पर्यटन को लाभ होगा। इससे आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।”

श्री मोदी ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के बारे में डीडी न्यूज के एक ट्वीट को साझा करते हुए ट्वीट किया, “बुनियादी ढांचे के उन्नयन की एक महत्वपूर्ण परियोजना जिससे असंख्य लोग लाभान्वित होंगे।” इस स्टेशन के पुनर्विकास पर करीब 720 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है।
नियमित सेवा में सिकंदराबाद से तिरुपति के बीच करीब 661 किलोमीटर की दूरी वंदे भारत एक्सप्रेस आठ घंटे 30 मिनट में तय करेगी। यह गाड़ी मंगलवार को छोड़ कर सप्ताह के छह दिन चलेगी। 20701 डाउन वंदे भारत एक्सप्रेस सिकंदराबाद से सुबह छह बजे रवाना हो कर दोपहर ढाई बजे तिरुपति पहुंचेगी तथा वापसी में 20702 अप गाड़ी सवा तीन बजे तिरुपति से चल कर रात पौने 12 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी। मार्ग में यह गाड़ी नालगोंडा, गुंटूर, ओंगोल और नेल्लोर रुकेगी।

शनिवार को उद्घाटन यात्रा में यह गाड़ी पूर्वाह्न 11.30 बजे रवाना हो कर रात नौ बजे तिरुपति पहुंचेगी। यह ट्रेन नियमित स्टापेजों के साथ चेर्लापल्ली, मिर्यालगुडा, पिडुगुरल्ला, तेनाली, बापटला, चिरला और गुडूर में भी रुकेगी। इस प्रकार से उद्घाटन यात्रा साढ़े नौ घंटे में पूरी होगी।
वंदे भारत का किराया शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में कुछ अधिक होगा। ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराये का 1.3 गुना एग्जीक्यूटिव श्रेणी में और 1.4 गुना चेयरकार में रखा गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 16 कोच हैं। इनमें 14 एसी चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास कोच है। इसमें 1128 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी।