Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 हवा की रफ्तार 150 किमी प्रति घंटा
0 सौराष्ट्र-कच्छ में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही बारिश
0 94 हजार से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया
0 मचाई तबाही, अबतक 99 ट्रेनें रद्द

पोरबंदर/मुंबई। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुरुवार रात को गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ तट टकराया। तूफान के सौराष्ट्र और कच्छ के तट से टकराने के साथ ही हवा की रफ्तार 150 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई। तूफान से तटीय इलाके में भारी संख्या में पेड़ व बिजली के खंभे उखड़ गए। गुजरात के तटीय इलाके में एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम राहत व बचाव के लिए सक्रिय है।  

मौसम विभाग ने बताया कि तूफान का लैंडफॉल आधी रात तक जारी रहेगा। कच्छ और सौराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। कई इलाकों में पेड़ और खंभे गिर गए हैं। 94 हजार से ज्यादा लोगों को तटीय इलाकों से रेस्क्यू किया गया है। कोस्ट गार्ड ने 15 जहाज और 7 एयरक्राफ्ट तैयार रखे हैं। एनडीआरएफ की 27 टीमें भी तैनात की गई हैं। सहायता देने के लिए एसडीआरएफ की टीम में लगी हुई है। 

25 साल में जून में गुजरात से टकराने वाला पहला तूफान
बिपरजॉय पिछले 25 साल में जून महीने में गुजरात के तट से टकराने वाला पहला तूफान होगा। इससे पहले 9 जून 1998 को एक तूफान गुजरात के तट से टकराया था। तब पोरबंदर के पास 166 किम प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली थी। बीते 58 साल की बात करें तो 1965 से 2022 के बीच अरब सागर के ऊपर से 13 चक्रवात उठे। इनमें से दो गुजरात के तट से टकराए। एक महाराष्ट्र, एक पाकिस्तान, तीन ओमान-यमन और छह समुद्र के ऊपर कमजोर पड़ गए।

सोमनाथ-द्वारका मंदिर और इलाके के स्कूल बंद
तूफान के चलते सौराष्ट्र-कच्छ तट पर आज और कल भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। इसके चलते सोमनाथ, द्वारका सहित सभी मंदिरों को कल तक दर्शनार्थियों के लिए बंद रखने का फैसला किया गया है। अगले तीन दिन तक इन इलाकों के सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं।

गुजरात के साथ 10 राज्यों में तूफान का असर रहेगा
मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात के अलावा 10 अन्य राज्यों में इस तूफान का असर देखा जा रहा है। इनमें राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय शामिल हैं। यहां के कई इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है।

राजस्थान: जालौर, बाड़मेर में आंधी-बारिश, 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी
राजस्थान में बिपरजॉय का असर दिखना शुरू हो गया है। बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर में मौसम बदला है। आंधी के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया।16 और 17 जून को भारी से अति भारी बारिश का दौर शुरू होगा। जोधपुर संभाग में सबसे ज्यादा असर दिखने का अनुमान है।

tranding
tranding
tranding