Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 गुजरात के गांधीधाम स्टेशन में पानी भरा
0 तीन राज्यों में पिछले एक हफ्ते में 35 मौतें

नई दिल्ली/देहरादून/अहमदाबाद। आईएमडी ने इस हफ्ते लगभग सभी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश-राजस्थान समेत 17 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। चमोली के छिनका में लैंडस्लाइड से हाइवे ब्लॉक हो गया। वहीं, गुजरात के कच्छ जिले में गांधीधाम रेलवे स्टेशन के अंदर तेज बारिश के चलते पानी भर गया।

उत्तराखंड के चमोली में शनिवार सुबह लैंडस्लाइड हुई। इसकी वजह से बद्रीनाथ हाईवे (एनएच 7) बंद करना पड़ा। हाईवे अथॉरिटी मलबा हटाने में जुटी हुई है। इससे पहले 29 जून को भी लैंडस्लाइड की वजह से बद्रीनाथ हाईवे 17 घंटे तक बंद रहा था।

गुजरात के कई इलाकों में पिछले 30 घंटो से भारी बारिश हो रही है। 10 लोगों की मौत हो चुकी है। कच्छ जिले में गांधीधाम रेलवे स्टेशन के अंदर तेज बारिश के चलते पानी भर गया है।

इसके अलावा, हिमाचल में पिछले एक हफ्ते में 24 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में एक ऑटो चालक की ड्रेनेज में गिरने से मौत हो गई। यानी इन तीन राज्यों में 35 मौतें हो चुकी हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में जून महीने में सामान्य से 3 गुना ज्यादा यानी 145.9 मिमी बारिश हुई है। राज्य में अमूमन जून के महीने में 50.7 मिमी ही बारिश होती है।

अगले 24 घंटे कैसे रहेंगे 
इन राज्यों में तेज बारिश होगी: राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश, नगालैंड, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक।

इन राज्यों में हल्की बारिश होगी: तेज बारिश वाले सभी राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी होगी। इनके अलावा दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में गरज, बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होगी।

इन राज्यों में मौसम साफ रहेगा: छत्तीसगढ़, ओडिशा,, मराठवाड़ा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, उत्तरी कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख।