Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 हर साल 5 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार होंगे

नई दिल्ली। एलन मस्क की ईवी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेस्ला इंडियन मार्केट में 20 लाख रुपए की कीमत में इलेक्ट्रिक कार लेकर आएगी। रॉयटर्स की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है। कंपनी का टारेगट भारत में प्लांट लगाकर हर साल 5 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने का है। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने अमेरिका के दौरे में एलन मस्क से मीटिंग की थी।

भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए टेस्ला की सरकार से चर्चा कर रही है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने भारत सरकार से देश में खुद की सप्लाई चेन स्थापित करने और टैक्स में छूट को लेकर चर्चा की है। हालांकि, सरकार ने कंपनी से देश की मौजूदा ऑटो कॉम्पोनेंट सप्लाई चेन का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।

टेस्ला के पास अपने सप्लायर्स
रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार ने टेस्ला से उनकी जरूरतों के बारे में पूछा है और उनसे भारतीय ईकोसिस्टम से अपनी जरूरतों को पूरा करने की अपील की है। हालांकि, कंपनी के पास खुद के सप्लायर्स हैं। यह शुरुआती बातचीत है, इसलिए हमें उम्मीद है कि कंपनी इसके बारे में विचार करेगी और कुछ प्रोग्रेस होगी।

टेस्ला की सबसे सस्ती कार है मॉडल 3
अमेरिकन मार्केट में अभी टेस्ला की चार इलेक्ट्रिक कारें बेची जा रही हैं। इनमें मॉडल एस, मॉडल 3, मॉडल एक्स और मॉडल वाय शामिल हैं। इनमें मॉडल 3 सबसे सस्ती कार है। अमेरिका में इसकी कीमत 32,740 डॉलर (करीब 26.87 लाख रुपए) है। ये कार एक बार फुल चार्ज करने पर 535 किलोमीटर चलती है।