Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 मौसम विभाग ने 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

मुंबई। भारी बारिश के चलते महाराष्ट्र के रायगढ़ के इर्शालवाड़ी गांव में बुधवार रात चट्टान खिसकने से 48 घर तबाह हो गए। एनडीआरएफ के मुताबिक हादसे में 16 लोगों की मौत हुई है, जबकि 120 से ज्यादा लोग अभी मलबे में दबे हैं। वहीं 75 लोगों का रेस्क्यू किया गया है। मौसम विभाग ने देश के 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, 4 राज्यों में मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

इलाके में बारिश होने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन को रोक दिया गया है। कल दोबारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जाएगा। इससे पहले, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे हादसे की जगह पर पहुंचे थे। उन्होंने हालात का जायजा लिया था।

उन्होंने कहा कि प्रशासन ने अब तक 103 लोगों की पहचान की है, जो मलबे में दबे हुए हैं। इस जगह पर आना बेहद कठिन है और लगातार बारिश भी हो रही है। इसके बावजूद राहत कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

इससे पहले, मदद व पुनर्वासन मंत्री अनिल पाटिल ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो जख्मी लोगों को एयरलिफ्ट कराया जाएगा। उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि मृतकों के परिवार को महाराष्ट्र सरकार की तरफ से 5 लाख की आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही घायलों के इलाज का खर्च भी सरकार उठाएगी।
राज्य के 4 जिलों में इन दिनों बाढ़ जैसे हालात हैं। रायगढ़ जिले में 6 में से 3 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इनमें अंबा, सावित्री और पातालगंगा शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कुंडलिका, गढ़ी और उल्हास नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। बाढ़ जैसे हालात के बीच राज्य में एनडीआरएफ की 12 टीमें तैनात की गई हैं।

अगले 24 घंटे किन राज्यों में होगी बारिश
इन राज्यों में तेज बारिश होगी: पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्यप्रदेश, पूर्वी मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पांडुचेरी, गोवा, कर्नाटक, केरल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख।

इन राज्यों में हल्की बारिश होगी: अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, झारखंड बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

tranding
tranding
tranding