Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 इंश्योरेंस भी बेचेगी रिलायंस 

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज 19 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी पर 'जियो एयर फाइबर' लॉन्च करेगी। यानी बिना वायर के फास्ट ब्रॉडबैंड मिल सकेगा। रिलायंस इंश्योरेंस बिजनेस भी उतरने वाली है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग में ये ऐलान किया।

वहीं रिलायंस के बोर्ड में आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और ईशा अंबानी को नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। साथ ही मुकेश अंबानी, अगले 5 साल तक आरआईएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर बने रहेंगे। नीता अंबानी ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है।

गणेश चतुर्थी पर 'जियो एयर फाइबर' लॉन्च होगा
19 सितंबर को गणेश चतुर्थी है और इसी दिन जियो एयर फाइबर को लॉन्च किया जाएगा। इसमें ऑप्टिकल फाइबर की जरूरत नहीं होगी। यह एक 5जी वाई-फाई सर्विस है। इसमें 1जीबीपीएस तक की हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस मिलने की उम्मीद है। जियो अपने एयरफाइबर प्लान को अन्य कंपनियों के मुकाबले कम कीमत में लॉन्च कर सकता है। ये एक दिन में 1,50,000 कनेक्शन प्रोवाइड कर सकता है। ये फिजिकल फाइबर के जरिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन देने की तुलना में दस गुना तेज है।

इंश्योरेंस सेक्टर में एंटर करेगी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज
मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज इंश्योरेंस सेक्टर में एंटर करेगी। कंपनी लाइफ, जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स लेकर आएगी। वहीं कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी 'ब्लैकरॉक' के साथ पार्टनरशिप की है।

टॉप 10 मोस्ट विजिटेड रिटेलर्स में शामिल रिलायंस रिटेल
रिलायंस रिटेल अब दुनिया के टॉप 10 सबसे ज्यादा विजिटेड रिटेलर्स में से एक है। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल हमारा सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस होगा। रिलायंस रिटेल ने पिछले साल 2,60,364 करोड़ का रेवेन्यू दर्ज किया। इसका नेट प्रॉफिट 9181 करोड़ रहा। रिलायंस रिटेल के कुल स्टोर्स की संख्या 18,040 पहुंच गई है। वहीं पिछले साल रिलायंस रिटेल ने 18 लाख टन ग्रॉसरी की बिक्री की। पिछले 3 साल में रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन 4.28 लाख करोड़ से बढ़कर 8.28 लाख करोड़ पर पहुंच गया है। रिलायंस रिटेल अगर आज लिस्टेड होती तो ये देश की टॉप-4 कंपनियों में शामिल होती।

इंडिया-स्पेसफिक एआई सॉल्यूशन्स को लीड करेगा जियो
मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म सभी डोमेन में इंडिया-स्पेसफिक AI मॉडल और एआई-पावर्ड सॉल्यूशन्स डेवलपमेंट को लीड करना चाहता है। इससे भारतीयों, व्यवसायों और सरकार को एआई का फायदा मिलेगा। अंबानी ने कहा कि भारत को एआई-रेडी डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता है जो एआई की विशाल कम्प्यूटेशनल डिमांड को संभाल सके। हम 2000 मेगावाट तक एआई-रेडी कंप्यूटिंग कैपेसिटी बनाने के लिए कमिटेड हैं।

2026 तक बैटरी गीगा फैक्ट्री शुरू करने का लक्ष्य
रिलायंस का 2026 तक बैटरी गीगाफैक्ट्री स्थापित करने और 2030 तक 100 गीगावॉट रिन्युएबल एनर्जी कैपेसिटी का टारगेट है। अगले 5 साल में देश भर में 100 बायोगैस प्लांट्स लगाने का लक्ष्य है।

जियो के 45 करोड़ से ज्यादा यूजर
मुकेश अंबानी ने ये भी बताया कि जियो ने पिछले साल 1,19,791 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया। वहीं अब जियो के 45 करोड़ से ज्यादा यूजर हो गए हैं। एक जियो यूजर एक महीने में औसतन (ऐवरेज डेटा कंजंप्शन) 25 जीबी डेटा यूज कर रहा है यानी हर महीने 1,100 करोड़ जीबी टोटल डेटा इस्तेमाल हो रहा है। जियो 5G को पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था।