Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 2 डैम टूटने से डेर्ना शहर तबाह, मदद पहुंचाना भी बेहद मुश्किल
त्रिपोली। अफ्रीकी देश लीबिया में डेनियल तूफान और बाढ़ ने भयंकर तबाही मचा दी है। तूफान के बाद 10 हजार आबादी वाले डेर्ना शहर के पास दो डैम टूट गए। इससे पूरा शहर तबाह हो गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में अब तक 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 20 हजार से ज्यादा लोग लापता हैं। सिर्फ 700 शव ऐसे हैं, जिनकी शिनाख्त हो सकी है।

रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे 123 सैनिकों के बारे में भी पता नहीं चल रहा है। यही वजह है कि अब फौज भी बेबस नजर आ रही है। देश में मौजूद चुनिंदा एयरपोर्ट्स इस लायक नहीं बचे हैं कि वहां कोई हैवी या कार्गो एयरक्राफ्ट लैंड कर सके। यही वजह है कि यहां मदद पहुंचाना भी मुश्किल हो रहा है।

हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कि कई इलाकों में पानी में लाशें तैरती नजर आ रही हैं। कई घरों में शव सड़ चुके हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक समंदर में लाशें तैरती देखी गई हैं। सऊदी अखबार ‘द नेशनल’ के एक जर्नलिस्ट के मुताबिक- अब तक 6886 शव मिल चुके हैं।

पूरे डेर्ना शहर में बाढ़, लाशों की शिनाख्त नहीं हो पा रही
अल जजीरा के मुताबिक, पोर्ट सिटी डेर्ना के पास दो डैम थे, तूफान और बाढ़ से ये टूट गए। इनमें से एक डैम की हाइट 230 फीट थी। सबसे पहले यही डैम तबाह हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन डैम्स की 2002 से देखरेख नहीं हुई थी।
पूरे शहर में बाढ़ का पानी आ गया है। 10 हजार आबादी वाले इस शहर में अब तक 4 हजार लोगों की मौत हुई है। हालात इस कदर खराब हैं कि मरने वालों को दफनाने तक की जगह नहीं बची। लाशें सड़कों पर देखी जा सकती हैं।