Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 हीरा बुर्स में कल होगा 983 ऑफिसेज का पूजन 
सूरत। इंटरनेशनल डायमंड बिजनेस के लिए गुजरात के सूरत में बनाए गए डायमंड बुर्स अब तैयार हो चुका है। कल यानी कि मंगलवार को देश भर के दिग्गज हीरा कारोबारियों समेत 5000 लोगों की मौजूदगी में यहां 983 ऑफिसेज में कुंभ स्थापना होगी। हालांकि, इन ऑफिसेस में कामकाज 21 नवंबर से शुरू होगा।

वहीं, इसका आधिकारिक उद्घाटन 17 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों होगा। बता दें, सूरत डायमंड बुर्स विश्व का सबसे बड़ा डायमंड ट्रेडिंग हब होगा, जहां से डायमंड इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट का काम होगा।

मुंबई से ऑफिस बंद कर डायमंड बुर्स में शुरू करेंगे बड़े व्यापारी
शहर की मशहूर डायमंड कंपनी किरण जेम्स के वल्लभभाई ने बताया कि सूरत डायमंड बुर्स के उद्घाटन के दिन से ही वह मुंबई का अपना ट्रेडिंग ऑफिस बंद कर सूरत डायमंड बुर्स में कारोबार शुरू कर देंगे। उसके बाद यहीं से डायमंड इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट का काम करेंगे। सूरत से डायमंड का व्यापार साउथ अफ्रीका, हॉन्गकांग, सिंगापुर, दुबई, अमेरिका, बेल्जियम सहित अन्य देशों से होता है। इनमें से सिंगापुर और दुबई की कनेक्टिविटी भी मिल जाए तो सूरत के डायमंड उद्यमियों के लिए बड़ी सौगात होगी।

व्यापारी यहां से 2-3 फीसदी सस्ती दर पर हीरा बेच सकेंगे
डायमंड बुर्स के दिनेश नावड़िया की मानें तो सूरत में ट्रेडिंग ऑफिस शुरू करने से मुंबई में होने वाला एक्सेस खर्च कम होगा। सूरत के कारोबारी 2 से 3 फीसदी कम रेट में डायमंड बेच सकते हैं। सूरत डायमंड बुर्स के चेयरमैन सहित सभी पदाधिकारियों ने रविवार को पत्रकार वार्ता की। इसमें बताया कि दशहरा पर्व पर 983 ऑफिस में कुंभ स्थापना होगी। वहीं, 17 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा डायमंड बुर्स का उद्घाटन करने के बाद सभी ऑफिस शुरू कर दिए जाएंगे।

4200 ऑफिसेज के लिए मनपा ने भी तैयारी शुरू की
अगले 10 वर्षों तक जलापूर्ति के लिए 51 करोड़ रुपए की लागत से भीमराड जल वितरण स्टेशन से खजोद जलाशय तक नई जल लाइन बिछाई जाएगी। डायमंड बुर्स की पानी की जरूरत को पूरी करने के लिए मनपा ने तैयारी शुरू कर दी है। दशहरा से करीब 500 कार्यालयों के लिए रोज 80 हजार लीटर पानी की आपूर्ति खजोद एलिवेटेड सरफेस रिजर्वेयर (ईएसआर) से की जाएगी। डायमंड बुर्स के पूरी तरह से शुरू हो जाने के बाद 4200 कार्यालय-स्टाफ के लिए रोज 9 लाख लीटर पानी की जरूरत पड़ेगी। डायमंड बुर्स की कमेटी ने पानी की इस जरूरत को पूरा करने के लिए मनपा से मांग की है। इसके लिए मनपा ने तैयारी कर ली है। मनपा के हाइड्रोलिक विभाग ने ड्रीम सिटी के पीछे मेट्रो डिपो के साथ भीमराड-खजोद समेत अन्य इलाकों में पानी की जरूरत को पूरा करने की कवायद शुरू कर दी है। हाइड्रोलिक विभाग भीमराड जल वितरण स्टेशन से खजोद ईएसआर तक लाइन बिछाने के लिए कोटेशन मंगाए हैं।

दो इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू हो सकती हैं
डायमंड बुर्स में पूरे विश्व से हीरा कारोबारियों का आवागमन होगा। इसे देखते हुए इंटरनेशनल फ्लाइट की मांग की जा रही है। डायमंड बुर्स की सफलता काफी हद तक इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी पर निर्भर होगी। वर्तमान में सूरत से एकमात्र शारजाह इंटरनेशनल फ्लाइट संचालित हो रही है। सूरत से डायमंड का व्यापार हॉन्गकांग, सिंगापुर, दुबई, अमेरिका, बेल्जियम सहित अन्य देशों से होता है, लेकिन इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी अब तक नहीं बढ़ पाई है। अब डायमंड बुर्स शुरू होने जा रहा है तो इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। डायमंड बुर्स मीडिया कमेटी के सदस्य दिनेश नावड़िया ने बताया कि डायमंड बुर्स के उद्घाटन पहले सूरत को 2 इंटरनेशनल फ्लाइट मिल सकती है। एविएशन मिनिस्टर ने सूरत से इंटरनेशनल कनेक्टिविटी का आश्वासन दिया है। हमें उम्मीद है कि 1 या 2 इंटरनेशनल कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

tranding
tranding
tranding