Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 भाजपा का घोषणा पत्र मोदी की गारंटी है:शाह
0 अमित शाह ने जारी किया छत्तीसगढ़ भाजपा का घोषणा पत्र

रायपुर। रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में भाजपा ने शुक्रवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया है। भाजपा ने सबसे बड़ा वादा किसानों और धान खरीदी को लेकर किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि कृषि उन्नति योजना की शुरुआत करेंगे। इसके तहत 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी 3100 रुपए समर्थन मूल्य पर करेंगे। साथ ही इसका एकमुश्त भुगतान करेंगे। इसके लिए हर पंचायत भवन में बैंकों के नकदी आहरण काउंटर स्थापित किया जाएगा। साथ ही धान खरीदी से पहले ही बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना के तहत प्रत्येक भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को हर साल 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। वहीं महतारी वंदन योजना के तहत प्रत्येक विवाहित महिला को 12000 रुपए वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे। गरीब परिवार की महिलाओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। श्री शाह ने कहा कि अयोध्या में बन रहे श्रीराममंदिर के दर्शन के लिए रामलला दर्शन योजना की शुरुआत की जाएगी।  

अमित शाह ने कहा कि स्पष्ट कर रहा हूं कि अभी भी धान खरीदी का 2200 रुपए मोदी जी भेज रहे हैं। श्री शाह ने कहा कि अब 3131 रुपए भाजपा की डबल इंजन सरकार का होगा। साथ ही बारदाने की उपलब्धि भी धान की खरीदी से पहले कर देंगे। तेंदूपत्ता संग्रहण 5500 रुपए प्रति मानक बोरा करेंगे। चरण पादुका योजना फिर से शुरू करेंगे। 4500 रुपए का बोनस अतिरिक्त संग्रहण करने वालों को भाजपा देगी। महतारी वंदन योजना की शुरुआत बीजेपी करेगी। इस योजना में 12 हजार रुपए सालाना हर विवाहित महिला को देने का फैसला किया है। रानी दुर्गावती योजना की बीजेपी शुरुआत करेगी। जिसके तहत बीपीएल वर्ग की बच्ची के जन्म पर 1 लाख 50 हजार रुपए का आश्वासन प्रमाण पत्र देंगे। जो उसके वयस्क होने पर मिलेगा। माताओं-बहनों को 500 रुपए में गैस का सिलेंडर देने की घोषणा भी बीजेपी करती है।

श्री शाह ने कहा कि 18 लाख प्रधानमंत्री आवास के घर बनाएंगे। हर घर जल पहुंचाने का काम तेज होगा। एक लाख खाली पदों को 2 साल के अंदर समयबद्ध टाइम टेबल तय कर भर्ती करेंगे। सीजीपीएससी की परीक्षा में पारदर्शिता सुनिश्चित करेंगे। इस तर्ज पर करेंगे की एक भी भर्ती घोटाला किसी के सामने नहीं आएगा। पहले जो भर्ती घोटाले हुए हैं, उनके खिलाफ सरकार आते ही इस पर कठोर क्रिमिनल जांच की जाएगी। छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति के तहत जो युवा नया उद्योग डालेंगे उन्हें 50 फीसदी सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त भुगतान करेंगे। रायपुर में सेंट्रल भारत का इनोवेशन हब बनाएंगे, जिसमें 6 लाख से ज्यादा रोजगार उपलब्ध होंगे। कॉलेज आने जाने के लिए डायरेक्ट बैनिफिट ट्रांसफर के तहत मासिक ट्रेवल अलाउंस भी देंगे।
प्रत्येक परिवार को आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख की मदद तो देंगे ही, साथ ही 10 लाख तक का इलाज मुख्यमंत्री राहत कोष से किया जाएगा। किसी का भी 5 लाख से ऊपर खर्च होगा तो उसे मुख्यमंत्री राहत कोष से मदद करेंगे। साथ ही राज्य में 500 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। जिससे गरीबों को सस्ती दवाइयां मिल सके।
श्री शाह ने कहा कि भाजपा का चुनाव घोषणा पत्र सिर्फ घोषणा पत्र नहीं होता, यह हमारे लिए संकल्प पत्र होता है। ऐसे ही संकल्प करते हुए हमने छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना की थी। विकास से दूर रहे इस क्षेत्र को राज्य निर्माण कर विकास की मुख्यधारा से जोडऩे का काम किया। 15 साल तक डॉ. रमन के नेतृत्व में भाजपा की सरकार थी। भाजपा सरकार ने 15 सालों में छत्तीसगढ़ को बीमारू राज्य से बाहर निकाला। अब हम इसे विकसित राज्य बनाने का काम करेंगे। हर संभाग में छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (सिम्स) और हर लोकसभा क्षेत्र में आईआईटी के तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (सीआईटी) बनाएंगे।

सीएम बघेल कांग्रेस हाईकमान के एटीएम बनने के अलावा कुछ नहीं किया
बीते 5 सालों में कांग्रेस की सरकार है। कांग्रेस ने इसे भ्रष्टाचार का गढ़ बना दिया है। पीएम मोदी जी छत्तीसगढ़ के लिए जो करना चाहते हैं, उसमें भूपेश बघेल विघ्न हैं, क्योंकि केंद्र की योजनाओं को यहां रोकने का काम करते हैं, ताकि उसका श्रेय मोदी को न मिल पाए। सीएम बघेल ने पांच सालों में कांग्रेस हाईकमान के एटीएम बनने के अलावा कुछ नहीं किया है। श्री शाह ने कहा कि बीजेपी के 15 साल में हमने कई काम किए, लेकिन भूपेश जी झूठा प्रचार करते हुए सरकार में आ गए। भाजपा सरकार ने छत्तीसगढ़ को नक्सल मुक्त करने, कुपोषण मुक्त करने, बिजली सरप्लस राज्य बनाने का काम किया है। कांग्रेस ने एक वातावरण बनाकर पांच साल सत्ता हासिल किया। पांच सालों में 2000 करोड़ का शराब घोटाला, 540 करोड़ का कोयला घोटाला, कोरोना के समय हजारों करोड़ के घोटाला, गोबर में घोटाला करने वाली सरकार मैंने पहली बार देखी है। 1300 करोड़ के गौठानों में घोटाला, 600 करोड़ पीडीएस घोटाला व 500 करोड़ महादेव एप घोटाला सामने आया है। श्री शाह ने कहा कि पांच सालों में प्रगति तो हुई है, पर भ्रष्टाचार में हुई है। कानून व्यवस्था फिसड्डी साबित हुई। तुष्टिकरण इस कदर हावी है कि वोट बैंक के कारण भुवनेश्वर साहू के हत्यारों पर कार्रवाई नहीं हो रही है। भूपेश सरकार ने हर दृष्टि से छत्तीसगढ़ राज्य बनाने के उद्देश्य को पराजित करने का काम किया है। श्री शाह ने कहा कि प्रदेश में मैंने सभी वर्ग के लोगों से मिला हूं, इस बार यहां परिवर्तन होने वाला है।   
घोषणा पत्र लांचिंग के मौके पर छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, पूर्व मंत्री रामविचार नेताम, बृजमोहन अग्रवाल व सांसद सरोज पांडेय मौजूद रहे।

घोषणा पत्र की प्रमुख बातें
1. कृषक उन्नति योजना : 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी 3100 रुपए में की जाएगी। किसानों का पैसा एकमुश्त भुुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। हर पंचायत में बैंकों के नकदी आहरण काउंटर स्थापित किया जाएगा। धान खरीदने से पहले बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। 
2. महतारी वंदन योजना : प्रदेश की प्रत्येक विवाहित महिला को 12 हजार की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान किया जाएगा। 
3. रिक्त शासकीय पदों पर भर्ती : प्रदेश के 1 लाख रिक्त शासकीय पदों पर समयबद्ध एवं पारदर्शी रूप से भर्ती की जाएगी। 
4. पीएम आवास एवं निर्मल जल अभियान : पहली कैबिनेट में ही प्रधानमंत्री आवास के तहत लंबित 18 लाख घरों का निर्माण पूरा करने के लिए धन राशि का आबंटन किया जाएगा। दो सालों के अंदर छत्तीसगढ़ के प्रत्येक घर में पीने का पानी उपलब्ध कराएंगे। 
5. तेंदूपत्ता संग्रहण दर एवं बोनस : प्रदेश में तेंदूपत्ता का संग्रहण 5500 रुपए प्रति मानक बोरा प्रदान किया जाएगा। मौजूदा संग्रहण दिनों को बढ़ाकर 15 दिन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त संग्राहकों को 4500 रुपए तक बोनस दिया जाएगा। चरण पादुका एवं अन्य सुविधाएं पुन: प्रदान की जाएंगी। 
6. दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना : भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर योजना के तहत 10 हजार रुपए सालाना आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 
7. आयुष्मान भारत-स्वस्थ छत्तीसगढ़ : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत वार्षिक सीमा को दोगुना करके प्रति परिवार को 5 लाख से 10 रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। साथ ही प्रदेश में 500 नए जन औषधि केंद्र स्थापित किया जाएगा।  
8. पीएससी परीक्षा में पारर्शिता : राज्य में हुए पीएससी घोटाले की जांच कराई जाएगी एवं सभी प्रमुख परीक्षाओं की प्रक्रिया को यूपीएससी की तर्ज पर सुव्यवस्थित की जाएगी। 
9. छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत प्रदेश में युवाओं को 50' सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा।  
10. स्टेट कैपिटल रीजन (एससीआर): नेशनल कैपिटल रीजन दिल्ली एनसीआर की तर्ज पर स्टेट कैपिटल रीजन (एससीआर) की स्थापना कर रायपुर, नया रायपुर, दुर्ग और भिलाई नगर क्षेत्र का समन्वित एवं संतुलित विकास सुनिश्चित किया जाएगा। 
11. इनोवेशन हब : नया रायपुर को सेंट्रल भारत का इनोवेशन हब बनाकर राज्य में 6 लाख रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। 
12. रानी दुर्गावती योजना: प्रदेश में रानी दुर्गावती योजना की शुरुआत कर बीपीएल वर्ग की बालिकाओं के जन्म पर 150000 रुपए का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। 
13. 500 रुपए में गैस सिलेंडर : गरीब परिवारों की महिलाओं को 500 रुपए में गैस सिलिंडर प्रदान किया जाएगा। 
14. मासिक ट्रेवल अलाउंस : छात्रों को कालेज आने-जाने के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से मासिक ट्रेवल अलाउंस प्रदान किया जाएगा। 
15. भ्रष्टाचार विरोध जीरो टॉलरेंस नीति : भ्रष्टाचार के खिलाफ आयोग गठित किया जाएगा। भ्रष्टाचार शिकायत निवारण व निगरानी रखने के लिए एक वेब पोर्टल बनाया जाएगा। प्रत्यक्ष कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक सेल गठन किया जाएगा। 
16. सिम्स एवं सीआईटी का निर्माण : छत्तीसगढ़ के हर संभाग में एम्स की तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (सिम्स) एवं हर लोकसभा क्षेत्र में आईआईटी की तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालाजी (सीआईटी) का निर्माण किया जाएगा। 
17. इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ सम्मेलन : इन्वेस्ट इंडिया के तर्ज पर इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ का आयोजन किया जाएगा। वार्षिक वैश्विक स्तरीय सम्मेलन कर देशी व विदेशी कंपनियों से निवेश आमंत्रित किया जाएगा। 
18. सरकार तुंहर दुवार योजना : प्रदेश में सरकार तुंहर दुवार योजना के तहत ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर 1.5 लाख बेरोजगारों को भर्ती कर प्रभावी घर पहुंच सार्वजनिक सेवा सुनिश्चित की जाएगी। 
20. शक्तिपीठ परियोजना : प्रदेश में 1000 किमी लंबी शक्तिपीठ परियोजना की शुरुआत कर छत्तीसगढ़ के पांच शक्ति पीठों को उत्तराखंड की चार धाम परियोजना की तर्ज पर विकसित कर जोडऩे का काम किया जाएगा। 
21. श्री रामलला दर्शन योजना : प्रदेशवासियों को श्रीरामलला के दर्शन कराने के लिए अयोध्या लेकर जाएंगे। 

tranding
tranding
tranding