Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को 70 सीटों के लिए होना है। इसी बीच सीएम भूपेश बघेल ने मतदान से एक दिन पहले कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को संदेश दिया है। सीएम ने एक्स पर लिखा है कि विपक्ष के लोग कितनी भी भड़काने की कोशिश करे मन शांत रखना।

दरअसल, कई जगहों से बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच आपसी झड़प की खबरें सामने आई हैं। ऐसे में सीएम भूपेश ने एक्स पर लिखा है कि मेरे कांग्रेस के कार्यकर्ता साथियों! विपक्ष के कार्यकर्ता अगर आपके साथ कोई भी अभद्र टिप्पणी करते हैं या आपको भड़काने की कोशिश करते हैं, तब भी मन शांत रखना।
अक्सर पराजय के पूर्वानुमान के कारण ऐसी मनोदशा होती है। हमको मोहब्बत से रहना है, सबको गले लगाना है। सब अपने हैं, इनको भी हम पर ही भरोसा है। हमारी योजनाओं का लाभ इन सबको भी मिलेगा।

आपस में भिड़े थे बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ता
दरअसल बुधवार रात रायपुर में खूब हंगामा हुआ है। कहीं पैसे बांटने, तो कहीं पोस्टर फाड़ने की बात को लेकर कांग्रेस और भाजपा के लोग भिड़ गए। मारपीट भी हुई। थाने में घुसकर दोनों ही दलों के लोगों ने जमकर हंगामा किया। घटना पर राजेश मूणत ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता की हत्या करने का प्रयास किया गया। कांग्रेस ने लोकतंत्र के महापर्व की मूल भावना को नष्ट करने प्रयास में कोई कमी नहीं छोड़ी।
बता दें कि पहला मामला रायपुर के सरस्वती नगर थाने से जुड़ा है। कोटा इलाके की बस्ती में चुनाव प्रचार थमने के बाद भी प्रचार को लेकर विवाद हुआ। नेताओं के पोस्टर फाड़े गए। इन्हीं बातों को लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में मारपीट हुई। अपनी शिकायतें लेकर भाजपा-कांग्रेस के कार्यकर्ता सरस्वती नगर थाने पहुंचे यहां भी भिड़ गए।

1 करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता करेंगे वोटिंग
प्रदेश में दूसरे चरण के लिए 1 करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता, 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता और 684 तृतीय लिंगी मतदाता शामिल हैं। प्रदेश में 700 संगवारी मतदान केंद्र हैं, जहां सिर्फ महिला मतदान कर्मी ही पदस्थ रहेंगी। 70 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 958 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिनमें 827 पुरुष, 130 महिला और एक तृतीय लिंग हैं।

8 बजे से शाम 5 बजे तक डाले जाएंगे वोट
बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के 9 मतदान केंद्र 75- कामरभौदी, 77-आमामोरा, 78-ओढ़, 90-बड़े गोबरा, 114-गंवरगांव, 118-गरीबा, 120-नागेश, 121-साहबीनकछार और 122-कोदोमाली में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक मतदान होगा। बाकी 69 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

इन सीटों पर होगा मतदान
दूसरे चरण में भरतपुर-सोनहत, मनेन्द्रगढ़, बैकुंठपुर, प्रेमनगर, भटगांव, प्रतापपुर, रामानुजगंज, सामरी, लुण्ड्रा, अम्बिकापुर, सीतापुर, जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव, लैलूंगा, रायगढ़, सारंगढ़, खरसिया, धर्मजयगढ़, रामपुर, कोरबा, कटघोरा, पाली-तानाखार, मरवाही, कोटा, लोरमी, मुंगेली, तखतपुर, बिल्हा, बिलासपुर, बेलतरा, मस्तूरी, अकलतरा, जांजगीर-चांपा, सक्ती, चंद्रपुर, जैजैपुर, पामगढ़, सराईपाली, बसना, खल्लारी, महासमुंद, बिलाईगढ़, कसडोल, बलौदाबाजार, भाटापारा, धरसींवा, रायपुर ग्रामीण, रायपुर नगर पश्चिम, रायपुर नगर उत्तर, रायपुर नगर दक्षिण, आरंग, अभनपुर, राजिम, बिन्द्रानवागढ़, सिहावा, कुरूद, धमतरी, संजारी-बालोद, डौंडीलोहारा, गुण्डरदेही, पाटन, दुर्ग ग्रामीण, दुर्ग शहर, भिलाई नगर, वैशाली नगर, अहिवारा, साजा, बेमेतरा और नवागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे।