Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 सपा, बसपा, आप का खाता नहीं खुला; भारत आदिवासी पार्टी की एंट्री
भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर तस्वीर लगभग साफ हो गई है। रुझान में भाजपा को दो तिहाई से ज्यादा बहुमत मिलता दिख रहा है। अब तक भाजपा 126 सीटें जीत चुकी है, 38 पर आगे है। कांग्रेस 37 सीट जीत गई, 28 पर आगे चल रही है। बहुमत के लिए 116 सीट चाहिए।

इस चुनाव में रोचक यह है कि यहां सपा, बसपा, आप व निर्दलीयों का खाता तक नहीं खुल पाया है। भाजपा - कांग्रेस के बाद भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) एकमात्र ऐसी पार्टी है, जिसके प्रत्याशी ने जीत दर्ज कर मध्यप्रदेश में एंट्री की। सैलाना से पार्टी के कमलेश्वर डोडियार 4618 वोट से जीते। पिछली बार मप्र में 4 निर्दलीय समेत 2 बसपा और 1 सपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज की थी।

6 मंत्री हारे, 7 पीछे
निवास (मंडला) से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, सतना से सांसद गणेश सिंह हार गए। राज्य के 31 में से 7 मंत्री पीछे चल रहे हैं, जबकि 6 मंत्री को हार का सामना करना पड़ा। भाजपा के 7 में से 2 सांसद बढ़त बनाए हुए हैं। सैलाना में भारत आदिवासी पार्टी के कमलेश डोडियार ने कांग्रेस के हर्ष विजय गहलोत को हराया। भाजपा प्रत्याशी संगीता चारेल तीसरे नंबर पर रहीं।

लाड़ली बहना गेमचेंजर, विजयवर्गीय भड़केः सिंधिया
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लाड़ली बहना को गेमचेंजर बताते हुए भोपाल में कहा कि ग्वालियर-चंबल सहित प्रदेश की जनता ने कांग्रेस को अपना कद दिखा दिया।' वहीं, जीत की वजह 'लाड़ली बहना' के सवाल पर कैलाश विजयवर्गीय भड़क गए। उन्होंने इंदौर में कहा कि राजस्थान-छत्तीसगढ़ में तो लाड़ली बहना नहीं है, लेकिन हमें वहां भी जीत मिली है। यह पीएम नरेंद्र मोदी के करिश्मे की जीत है।

हम खामियों का विश्लेषण करेंगेः कमलनाथ
कमलनाथ ने कहा कि इस मुकाबले में हम मध्यप्रदेश के मतदाताओं का फैसला स्वीकार करते हैं। आज विरोधी दल के नाते हम अपने कर्तव्य पर डटे रहेंगे। मैं भाजपा को जीत की बधाई देता हूं। हम खामियों का विश्लेषण करेंगे। देखेंगे कि हम मतदाताओं को अपनी बात क्यों नहीं समझा पाए।

रीकाउंटिंग में 28 वोट से जीते भाजपा प्रत्याशी
शाजापुर से भाजपा प्रत्याशी अरुण भीमावद ने कांग्रेस के पूर्व मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा को सिर्फ 7 वोट से हराया। कराड़ा ने रीकाउंटिंग कराई। इधर, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पथराव कर दिया। मोर्चा संभालते हुए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। रीकाउंटिंग में भीमावद 28 वोट से जीत गए।

मप्र के मन में मोदीः सीएम चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के मन में मोदी है और मोदी के मन में मप्र है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मुझे मध्यप्रदेश की जनता पर पूरा विश्वास है कि लोग अपना भविष्य सुरक्षित रखेंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि मैं मानता हूं कि भाजपा अब तक की सर्वाधिक सीट जीतकर मध्य प्रदेश में इतिहास बनाएगी।' कैलाश विजयवर्गीय बोले, 'अब ईवीएम और चुनाव आयोग कांग्रेस के निशाने पर होंगे।

पार्टी आगे जीते कुल

बीजेपी

38 126 164 (+37)

कांग्रेस

28

37

65 (-31)

अन्य

0

1

1 (-6)

मैप के जरिए ताजा परिणाम: ऑरेंज कलर में दिखाए गए इलाकों में बीजेपी आगे है और ब्लू कलर में दिखाए गए इलाकों में कांग्रेस को बढ़त मिल रही है।