Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 100 से ज्यादा ट्रेनें और 50 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल

चेन्नई। बंगाल की खाड़ी से 2 दिसंबर को उठा साइक्लोन मिचौंग मंगलवार को दोपहर में आंध्र प्रदेश के तट से टकराकर आगे बढ़ गया। चेन्नई शहर बारिश की वजह से डूब चुका है। 12 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दोपहर ठीक 1 बजे तूफान बापटला में नेल्लोर-मछलीपट्‌टनम के बीच लैंडफॉल कर गया।

आईएमडी के मुताबिक, लैंडफॉल के दौरान 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। अभी भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। तूफान अगले दो घंटे में कमजोर होकर आगे बढ़ जाएगा।

तूफान का सबसे ज्यादा असर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में है। दोनों राज्यों में 100 से ज्यादा ट्रेनें और 50 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं। आंध्र प्रदेश के कॉस्टल एरिया से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने 9 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया।

तमिलनाडु में तूफान की वजह से रविवार से भारी बारिश हो रही है। तमिलनाडु के मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य में 2 दिनों के भीतर 3 महीने की बारिश हो गई है।

10 से ज्यादा राज्यों में तूफान का असर रहेगा
आंध्र प्रदेश: आईएमडी ने आंध्र प्रदेश में 6 नवंबर तक आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। तूफान के कारण 5 दिसंबर को स्कूल-कॉलेज बंद हैं। तिरुपति एयरपोर्ट के डायरेक्टर केएम बसवराजू ने बताया कि खराब मौसम के कारण सोमवार को सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं। इनमें 14 शेड्यूल्ड निर्धारित और एक नॉन-शेड्यूल्ड ​​​​​​फ्लाइट शामिल थीं।

तमिलनाडु: मिचौंग तूफान का असर तमिलनाडु पर सबसे ज्यादा रहा। 3 दिसंबर सुबह से अब तक चेन्नई में करीब 400-500 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। तमिलनाडु के वाटर सप्लाई मिनिस्टर के मुताबिक, शहर में 70-80 साल में पहली बार ऐसी बारिश हुई है। राज्य में NDRF की 7 टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा कोस्टल रीजन में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

ओडिशा: ओडिशा के कई जिलों में हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 6 दिसंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति और गंजाम जिलों में 4 और 5 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 2.75 से 4.55 इंच बारिश हो सकती है।

पुडुचेरी-तेलंगाना: तूफान को देखते हुए पुडुचेरी सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है। पुडुचेरी के समुद्री इलाकों के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है। 3 दिसंबर की शाम 7 बजे से 5 दिसंबर की शाम 6 बजे तक लोगों को तटीय इलाकों में नहीं जाने का निर्देश दिया गया है। तेलंगाना प्रशासन ने भी तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

झारखंड-छत्तीसगढ़: कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश हाे सकती है। विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

tranding
tranding
tranding