Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 रेणुका सिंह, रामविचार नेताम, विष्णुदेव साय का नाम टॉप पर
0 विजय बघेल भी दिल्ली बुलाए गए

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद सीएम पद की रेस जारी है। चर्चा है कि आदिवासी कोटे से प्रदेश को मुख्यमंत्री मिल सकता है। इनमें रेणुका सिंह, विष्णुदेव साय और रामविचार नेताम का नाम टॉप पर है। रेणुका सिंह को सीएम बनाने के लिए तो उनके समर्थक हवन-पूजन तक कर रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर सांसद विजय बघेल को भी दिल्ली बुलाया गया है। वह रात की फ्लाइट से रवाना होंगे। प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव पहले से ही पहुंच चुके हैं। वहां पार्टी ने चुनावी राज्यों की मंगलवार को बैठक बुलाई है। बैठक में छत्तीसगढ़ के लिए पर्यवेक्षक का नाम तय किया जा सकता है। इसके बाद एक-दो दिन में विधायक दल की बैठक होगी।

सीएम की रेस में चार नाम
बीजेपी की जीत के बाद नए सीएम के चेहरे को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कई अघोषित दावेदार भी सीएम पद को लेकर माहौल बना रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, ​​​​केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह, सांसद और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव के नाम आगे चल रहे हैं।

राज्यपाल को सौंपी गई निर्वाचित विधायकों की लिस्ट
प्रदेश के नव निर्वाचित विधायकों की लिस्ट मंगलवार को राज्यपाल को सौंप दी गई। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने दोपहर में राजभवन पहुंचकर राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से भेंट की। यह राज्य की छठी विधानसभा गठन के निर्वाचित सदस्य होंगे।

मंत्रियों के बंगले खाली होना शुरू, नेम प्लेट उखाड़ी गई
राज्य में भाजपा बहुमत के साथ सरकार बना रही है। नई सरकार के आने से पहले ही कांग्रेस में पावरफुल मंत्रियों के बंगले खाली होना शुरू हो गए हैं। बंगले के बाहर लगी नेम प्लेट भी उखाड़ी जा रही है। मंगलवार को मंत्री मोहम्मद अकबर ने अपना बंगला खाली कर दिया है। वहीं रवींद्र चौबे ने अपने नाम के आगे पूर्व मंत्री लिखवा दिया है।

नेता प्रतिपक्ष की रेस में पांच नाम
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस इस बार विपक्ष की भूमिका निभाने वाली है। पार्टी में चर्चा है कि नेता प्रतिपक्ष कौन बनेगा। अब गिनती के अनुभवी चेहरे बचे हैं। रेस में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्‍यक्ष रहे डॉ. चरणदास महंत, पूर्व मंत्री कवासी लखमा, पूर्व मंत्री उमेश पटेल और लखेश्वर बघेल शामिल हैं। प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर लागू आचार संहिता 4 दिसंबर को खत्म हो गई। इसके बाद प्रदेश में ट्रांसफर-पोस्टिंग का दौर शुरू हो गया है। रायपुर पश्चिम विधानसभा से जीते पूर्व मंत्री और बीजेपी विधायक राजेश मूणत ने कांग्रेस सरकार के करीबी रहे अफसरों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि वो अपने-अपने ट्रांसफर की तैयारी कर लें।