Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने ने दिलाई शपथ
0 समारोह में पीएम मोदी, शाह व नड्डा भी शामिल हुए
भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में आज राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने डॉ मोहन यादव को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी। श्री यादव व्यक्ति के रूप में राज्य के उन्नीसवें मुख्यमंत्री हैं। इसके अलावा राज्यपाल ने जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

स्थानीय मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित भव्य एवं गरिमामय समारोह में मुख्यमंत्री और दोनों उप मुख्यमंत्रियों ने पद के साथ ही गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। इस समारोह में पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा, अन्य वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री, भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता और अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे।

इस समारोह में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे। समारोह का संचालन मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा ने किया।
शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयार मंच के समीप ही एक और भव्य मंच तैयार किया गया था, जिस पर विभिन्न साधु संत मौजूद थे। साधु संतों ने शंखनाद भी किया।

शपथ लेने से पहले मोहन यादव ने कहा, 'सभी को साथ लेकर चलूंगा और सुशासन सुनिश्चित करूंगा।' शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि नए मुख्यमंत्री राज्य में समृद्धि, विकास और जन कल्याण को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। मित्रो, अब विदा। जस की तस धर दीनी चदरिया...।'  

मध्यप्रदेश के सोलहवें विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ दल भाजपा ने कुल 230 सीटों में से 163 सीटों पर विजय हासिल कर अपनी सरकार बरकरार रखी है। हाल ही में भाजपा विधायक दल की बैठक में उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉ मोहन यादव को नेता चुना गया था। डॉ यादव व्यक्ति के रूप में राज्य के 19वें मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने श्री शिवराज सिंह चौहान का स्थान लिया है।

समारोह में तीन मंच बने, एक पर साधु-संत बैठे
शपथ ग्रहण समारोह में तीन मंच बनाए गए थे। मुख्य मंच के बीचोंबीच तीन कुर्सियां रखी गई थीं। बीच वाली कुर्सी पर राज्यपाल मंगूभाई पटेल बैठे। उनके दाईं ओर पीएम मोदी और बाईं तरफ मुख्यमंत्री मोहन यादव बैठे। मोहन यादव पीएम की कुर्सी के दाईं तरफ खड़े थे तो मोदी ने हाथ पकड़कर उनसे बैठने को कहा। तीन मंचों में बाईं तरफ के मंच पर करीब एक दर्जन साधु-संत बैठे थे। दाईं तरफ के मंच पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री बैठे थे। इन्हीं कुर्सियों पर नरेंद्र सिंह तोमर, शिवराज सिंह चौहान, प्रहलाद पटेल और राकेश सिंह भी बैठे थे। सांसद से विधायक बनीं रीति पाठक आमजन के बीच बैठी थीं।