Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 भाजपा की तैयारी, 2.5 करोड़ लोगों को रामलला के दर्शन कराएंगे

नई दिल्ली। सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने का निमंत्रण ठुकरा दिया है। पार्टी ने मंगलवार 26 दिसंबर को जारी एक बयान में कहा कि धर्म एक व्यक्तिगत पसंद से जुड़ा मामला है। इसलिए निमंत्रण मिलने के बावजूद वह समारोह में शामिल नहीं होंगे।

उधर, भाजपा ने 22 जनवरी के बाद से 2.5 करोड़ लोगों को रामलला के दर्शन कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इसकी जिम्मेदारी भाजपा के सभी सांसद-विधायकों को सौंपी गई है।

भाजपा ने धार्मिक आयोजन को सरकारी आयोजन में बदलाः सीपीआई-एम
पार्टी ने एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा- हमारी नीति धार्मिक मान्यताओं और हर व्यक्ति के विश्वास को आगे बढ़ाने के अधिकार का सम्मान करना है। धर्म निजी पसंद का मामला है, जिसे राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।पोस्ट में यह भी लिखा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा और आरएसएस ने एक धार्मिक समारोह को सरकारी कार्यक्रम में बदल दिया है, जिसमें सीधे प्रधानमंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बाकी सरकारी पदाधिकारी शामिल हो रहे हैं। पार्टी ने लिखा है कि भारत में शासन का एक बुनियादी सिद्धांत है। संविधान के तहत भारत में शासन का कोई धार्मिक जुड़ाव नहीं होना चाहिए। सत्तारूढ़ पार्टी इसका उल्लंघन कर रही है।

545 लोकसभा सीटों से 5-5 हजार लोगों की लिस्ट बनेगी
प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद रामलला के दर्शन करवाने के लिए देशभर की 545 लोकसभा सीटों से करीब 2.5 करोड़ लोग अयोध्या लाए जाएंगे। हर लोकसभा सीट से 5-5 हजार लोगों को अलग-अलग तारीखों पर यहां लेकर आया जाएगा। करीब 3 महीने में 1 करोड़ लोगों को दर्शन-पूजन पूरा कराया जाना है। भाजपा की कोर कमेटी ने तय किया है कि मौजूदा सांसद-विधायक ही ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार करा लें। जिन्हें अयोध्या लेकर आना है। 5-5 हजार लोगों के जत्थों को 23 जनवरी के बाद रामलला के दर्शन के लिए लेकर आना है। लिस्ट फाइनल 1 दिसंबर से शुरू करके 15 जनवरी तक पूरा करना है।

राममंदिर का 70% हिस्से में हरियाली होगी
मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मंगलवार को बताया कि अयोध्या के राम मंदिर में कुल 392 खंभे होंगे। मंदिर का परकोटा 732 मीटर तक फैला होगा। इसकी परिधि 14 फीट चौड़ी होगी। इसके अलावा मंदिर परिसर का 70 प्रतिशत हिस्सा हरित क्षेत्र होगा। उन्होंने यह भी बताया कि राममंदिर में कुबेर टीला जटायु की मूर्ति स्थापित हो चुकी है। राम मंदिर परिसर में बुजुर्ग, दिव्यांग लोगों के लिए एंट्री गेट पर लिफ्ट की सुविधा और दो रैंप होंगे।

22 जनवरी को उद्घाटन, 6 हजार को भेजा निमंत्रण
अयोध्या में बन रहे राममंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को किया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और 6000 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। इनमें 4000 संत और 2200 अन्य मेहमान हैं। साथ ही छह दर्शनों (प्राचीन विद्यालयों) के शंकराचार्य और लगभग 150 साधु-संत भी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेंगे।