Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 देशभर में आज 529 पॉजिटिव केस, 3 की मौत

नई दिल्ली। कोरोना का नया वैरिएंट जेएन.1 देश के 8 राज्यों में फैल चुका है। अब तक देशभर में इसके कुल 109 केस मिले हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 36 गुजरात में पाए गए। देश में पिछले 24 घंटे में इस वैरिएंट के 40 मरीज मिले हैं।

इधर, देशभर में कोरोना के रोजाना 400 से 600 केस आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 529 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई, 603 मरीज ठीक हुए और 3 की मौत हुई है। इससे पहले सोमवार को 638, जबकि मंगलवार को 412 नए मरीज मिले थे। देश में कुल एक्टिव केस की संख्या 4093 हो गई है। यानी इन मरीजों का इलाज चल रहा है। इनमें से केरल में सबसे ज्यादा 353, कर्नाटक में 74 और महाराष्ट्र में 37 संक्रमित हैं।

फरवरी 2020 में देश में पहला कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। तब से अब तक देश में 4.50 करोड़ लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। 4.44 करोड़ ठीक हुए हैं। जबकि 5.33 लाख की मौत हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में हैं। नया वैरिएंट आने के बाद भी हॉस्पिटलाइजेशन रेट में बढ़ोतरी नहीं हुई है।

राजस्थान में नए वैरिएंट की एंट्री
राजस्थान में भी कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 की एंट्री हो गई है। बुधवार 27 दिसंबर को जीनोम सीक्वेंसिंग में 4 मरीजों में नया सब वैरिएंट मिला है। अजमेर, दौसा, झुंझुनूं और भरतपुर के 1-1 मरीजों में यह वैरिएंट मिला है।

नए वैरिएंट से सतर्क रहने की जरूरत
नए वैरिएंट को लेकर आईसीएमआर की पूर्व महानिदेशक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने सतर्क रहने को कहा है। न्यूज एजेंसी से उन्होंने कहा कि हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है। हमारे पास जेएन.1 का कोई डेटा नहीं है, जिससे पता चल सके कि यह वैरिएंट खतरनाक है या नहीं।

41 देशों में फैला जेएन.1 वैरिएंट
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार कोरोना का नया जेएन.1 वैरिएंट अब तक 41 देशों में फैल चुका है। फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, कनाडा और स्वीडन में जेएन.1 के मामले सबसे ज्यादा हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सभी केसेज हल्के लक्षण के हैं। डब्ल्यूएचओ ने जेएन.1 को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ में शामिल किया है। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि अभी तक का विश्लेषण कहता है कि मौजूदा वैक्सीन जेएन.1 वैरिएंट पर पूरी तरह से कारगर है। इससे लोगों को ज्यादा खतरा नहीं है। हालांकि डब्ल्यूएचओ ने सावधानी के तौर पर एडवाइजरी जारी की है। इसमें लोगों को भीड़ वाले, बंद या दूषित हवा वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी गई है। साथ ही आवश्यक दूरी बनाने को भी कहा गया है।