Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 पीएम मोदी ने बगीचा की मनकुंवारी से की बात 

जशपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बगीचा क्षेत्र की पहाड़ी कोरवा समुदाय की मनकुंवारी बाई से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद किया। प्रधानमंत्री ने मनकुंवारी बाई से पूछा कि उन्हें सरकार की किन-किन योजनाओं का लाभ मिला है। मनकुंवारी विशेष संरक्षित जनजाति समुदाय के हितग्राहियों में से एक हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री जनमन योजना लागू करने के बाद शासकीय योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

दरअसल, कुटमा पंचायत की सलखाडांड निवासी मनकुंवारी बाई को जब प्रधानमंत्री मोदी से बात करने का मौका मिला, तो उन्होंने बेझिझक अपनी बातें रखी। मनकुंवारी ने “जय जोहार“ से पीएम नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया। पीएम मोदी ने पूछा कि अपने बारे में बताइए तो मनकुंवारी बाई ने स्वयं को एक जनमन संगी बताते हुए प्रधानमंत्री जनमन योजनाओं से मिले लाभ, पहले और अब के हालातों में हुए परिवर्तन को बखूबी बताया।

पक्का मकान मिला, कई चुनौतियां दूर हुईं
मनकुंवारी ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि पीएम आवास के रूप में पक्का मकान मिलने के बाद बिजली, पानी जैसी सुविधाएं मुहैया हुई हैं। प्रधानमंत्री ने जब पहाड़ी कोरवा मनकुंवारी बाई से पूछा कि गैस और पानी कनेक्शन से जीवन में कैसे बदलाव आया है। प्रधानमंत्री मोदी को मनकुंवारी ने बताया कि उनके परिवार में 5 लोग हैं। पहले जंगल जाकर सुखी लकड़ी इकट्ठा करना पड़ता था। उन्हें जलाकर ही खाना बना पाते थे। इस पूरे क्रम में बहुत समय जाता था,लेकिन आज उज्जवला योजना के तहत मिले गैस सिलेंडर से खाना कम समय में आसानी से बन जाता है।

पीएम ने पूछा-कोई नई रेसिपी सीखी
प्रधानमंत्री ने मनकुंवारी से पूछा कि कोई नई रेसिपी सीखी या नहीं आपने ! जिसके जवाब में मनकुंवारी ने बताया कि अब धुस्काए भजिया जैसी चीज़ें आसानी से बना लेती हूं। मनकुंवारी ने बताया कि हम पहाड़ी कोरवा हैं। हम पहाड़ों में रहने वाले हैं। पीने का पानी हम सबके लिए एक बड़ी चुनौती थी लेकिन आज सरकार ने घर तक पीने का साफ पानी पहुंचा दिया है।

दूसरों को भी प्रेरित कर रही मनकुंवारी
मनकुंवारी ने अपने महिला स्व-सहायता समूह के विषय में बताया कि उनके समूह में कुल 12 महिला सदस्य है और दोना पत्तल बनाने का काम करती है। जनमन संगी के रूप में वह अपने जनजाति समाज के सदस्यों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देती है और आयुष्मान कार्ड, राशनकार्ड, जॉबकार्ड और आधार बनाने के लिए प्रेरित करती है।

बेटियों से पीएम बोले- शानदार प्रदर्शन करें
प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में शामिल युवतियों को बेटियां कहकर संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ खेलकूद से नाता जरूर जोड़कर रखे और शानदार प्रदर्शन करें। मनकुंवारी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इन योजनाओं के लिए धन्यवाद दिया जिसे स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आपके धन्यवाद के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं कि आपने न केवल इन योजनाओं का लाभ लिया बल्कि दूसरे हितग्राहियों को भी योजनाओं का लाभ दिलाया।

सीएम ने कहा- सौभाग्य की बात
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि​​​​​​​ जनमन योजना विशेष संरक्षित जनजातियों के लिए विकास की मुख्य धारा जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ने शुरू की है। 15 योजनाओं का विशेष रूप से लाभ दिया जाना है। सौभाग्य की बात है कि जशपुर के बगीचा के पहाड़ी कोरवा से पीएम ने सीधे बात की।

tranding
tranding