Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 एनुअल एनसीसी पीएम रैली में 24 देशों के कैडेट्स, मोदी ने ली सलामी

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एनुअल एनसीसी पीएम रैली में परेड की सलामी ली। इस मौके पर संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि इस साल देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। कल कर्तव्य पथ पर हमने देखा कि ये सेलिब्रेशन महिला केंद्रित था। हमने दुनिया को दिखाया कि भारत की बेटियां कितना अद्भुत काम कर रही हैं। हमने दिखा दिया कि भारत की बेटियां हर क्षेत्र में नई ऊंचाइयां हासिल कर रही हैं।

एक पूर्व-एनसीसी कैडेट होने के नाते, जब भी मैं आपको संबोधित करने आता हूं, मुझे अपने अनुभवों और यादों का फ्लैशबैक मिलता है। एनसीसी कैडेट 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना का प्रतीक हैं। आप सभी भारत के अलग-अलग क्षेत्रों से यहां आए हैं और मुझे खुशी है कि पिछले वर्षों में एनसीसी रैलियों का कद भी बढ़ा है। रैली ने कैडेट्स को अवॉर्ड और मेडल भी दिए।

रैली में मोदी ने कहा कि इस साल वाइब्रेंट गांवों के 400 से अधिक सरपंच और देश के विभिन्न हिस्सों से विभिन्न स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 100 से अधिक महिलाएं यहां मौजूद हैं। एनसीसी की यह रैली 'एक विश्व, एक परिवार' के उद्देश्य को लगातार मजबूत कर रही है।

2014 में, 10 देशों के एनसीसी कैडेट्स ने इस रैली में भाग लिया था। इस वर्ष, 24 देशों के 2200 युवा और कैडेट्स रैली में मौजूद हैं और मैं उनका स्वागत करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 सालों में केंद्रीय सुरक्षा बलों में महिलाओं की संख्या दोगुनी हो गई है। राज्यों को भी इसी तरह के रास्ते पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। देश में डिजिटल क्रांति हो रही है और इससे युवाओं की रचनात्मकता को सबसे ज्यादा फायदा होता है।

एक दशक पहले लोग 2जी और 3जी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए संघर्ष कर रहे थे, जबकि 5जी और ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क अब हर गांव तक पहुंच रहा है। मोदी ने कहा कि भारत अब तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप ईको सिस्टम है। इसमें 1.25 लाख से अधिक स्टार्ट-अप और 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं।

भारत की बेटियां लोहा मनवा रहीं
पीएम ने कहा कि कभी बेटियों की भागीदारी सिर्फ सांस्कृतिक कार्यक्रमों तक सीमित रहती थी। आज दुनिया देख रही है कि भारत की बेटियां जल, थल, नभ और अंतरिक्ष में कैसे लोहा मनवा रहीं हैं। इसकी झांकी कल कर्तव्य पथ पर सबने देखी है। यह अचानक नहीं हुआ यह बीते 10 वर्षों के सतत प्रयास का परिणाम है। भारत की परंपरा में नारी को हमेशा एक शक्ति के रूप में देखा गया है। दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में हुई रैली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

अगले 25 साल देश के लिए महत्वपूर्ण
इसके पहले बुधवार को मोदी ने एनसीसी कैडेट, एनएसएस स्वयंसेवकों और कलाकारों के साथ बातचीत कीथी। ये सभी इस वर्ष के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का हिस्सा थे। मोदी ने इन्हें कहा कि वे 'विकसित राष्ट्र' के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने संकल्प को मजबूत करें। मोदी ने कहा कि अगले 25 साल देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि हमने 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने का संकल्प लिया है।

मोदी ने कहा कि हमारी पीढ़ी खुद को जेन जेड कहती है। हालांकि, मेरा मानना ​​है कि आप 'अमृत पीढी' हैं, क्योंकि आपकी ऊर्जा अमृत काल को गति देगी। आप जानते हैं कि हमारे देश ने 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने का फैसला किया है। अगले 25 साल आपके और देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। मैंने लाल किले की प्राचीर से कहा था- यही समय है, सही समय है। पीएम ने कहा- यह समय आपका है। आपका प्रयास, दृष्टिकोण और क्षमता भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।

tranding
tranding
tranding