Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कहा-उसके पास जी को एनसीएलटी में जाने से रोकने का अधिकार नहीं

नई दिल्ली। सिंगापुर की आर्बिट्रेशन ट्रिब्यूनल (एसआईएसी) ने जी के खिलाफ सोनी की याचिका को खारिज कर दिया है। याचिका में सोनी ने 10 अरब डॉलर की मर्जर डील को कैंसिल करने के बाद भारत में अदालती कार्यवाही पर रोक लगाने की मांग की थी।

सोनी ने कहा कि वह सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (एसआईएसी) के फैसले से "निराश" है। ये अदालती कार्यवाही पुनित गोयनका के नेतृत्व वाली जी और मैड मेन फिल्म वेंचर्स ने शुरू की है। मैड मेन फिल्म वेंचर्स जी का शेयरधारक है।

इसमें नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल से मांग की गई है कि वो सोनी को विलय करने का निर्देश दें। दिसंबर 2021 में जी और सोनी ने मर्जर के लिए एग्रीमेंट साइन किया था। सोनी ने मर्जर खत्म करने के लिए जी को 22 जनवरी को डील कैंसिल करने का लेटर भेजा था।

एसआईएसी के पास जी को एनसीएलटी में जाने से रोकने का अधिकार नहीं
सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर ने कहा कि उसके पास जी को एनसीएलटी में जाने से रोकने का कोई अधिकार क्षेत्र या अधिकार नहीं है क्योंकि विलय स्थानीय न्यायाधिकरण के दायरे में आता है। सिंगापुर में सोनी का आवेदन इमरजेंसी अर्बिट्रेशन प्रोसीजर के तहत दायर किया गया था।

सोनी नहीं चाहता था, पुनीत गोयनका सीईओ बने, इसलिए डील कैंसिल की
2021 में जब एग्रीमेंट साइन किया गया था, तब यह तय हुआ था कि पुनीत गोयनका मर्जर के बाद बनी नई कंपनी को लीड करेंगे। पुनीत गोयनका जी ग्रुप के फाउंडर सुभाष च्रंदा के बेटे और जी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं। हालांकि, बाद में शेयर मार्केट को रेगुलेट करने वाली संस्था सेबी की जांच के कारण सोनी ने गोयनका को सीईओ बनाने से मना कर दिया। सोनी अपने भारत के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ एनपी सिंह को नई कंपनी का सीईओ बनाने की वकालत कर रहा था।

सोनी ने कहा था- 2 साल तक चला नेगोशिएशन, मर्जर नहीं होने से निराश
सोनी की ओर से इस मामले को लेकर बयान जारी करते हुए कहा था कि हम 21 जनवरी की समय सीमा तक मर्जर पर सहमत नहीं हो सके। 2 साल तक चले नेगोशिएशन के बाद मर्जर नहीं होने से हम बेहद निराश हैं। हम इस तेजी से बढ़ने वाले मार्केट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने और दर्शकों को वर्ल्ड क्लास एंटरटेनमेंट देने के लिए कमिटेड हैं।

सोनी के 16 एंटरटेनमेंट और 10 स्पोर्ट्स चैनल
सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया टेलीविजन चैनल ऑपरेट करती है। इसके 16 एंटरटेनमेंट चैनल और 10 स्पोर्ट्स चैनल है। 1995 में इसने भारत में अपनी पहला चैनल लॉन्च किया था। इसका एक डिजिटल प्लेटफॉर्म सोनी लिव भी है। सोनी नेटवर्क्स इंडिया का नाम अब कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड हो गया है। यह जापान की कंपनी सोनी ग्रुप कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी है। कंपनी की 167 देशों में रीच है।

जी के देश में 50 चैनल, 40+ इंटरनेशनल चैनल भी चलाती है
जी ग्लोबल कंटेंट कंपनी है, जो देश में 50 चैनल चलाती है। इसमें हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल, रीजनल एंटरटेनमेंट चैनल, हिंदी मूवी चैनल और अन्य चैनल शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी 120 देशों में 40 से अधिक चैनल चलाती है। इसका एक डिजिटल प्लेटफॉर्म जी5 भी है। जी ने अपना पहला चैनल जी टीवी 1992 में लॉन्च किया था।