Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कुछ के हाथ-पैर अलग हुए, 7 जिलों से फायर ब्रिगेड पहुंचीं
0 मृतकों के परिजन को चार-चार लाख की सहायता

हरदा। मध्यप्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स में हादसे में 9 लोगों की मौत और 200 लोगों के होने की सूचना है। संभागायुक्त ने 9 लोगों की मौत होने की पुष्टि है। मप्र सरकार ने मृतकों के परिजन को चार-चार लाख रुपए की सहायता राशि का ऐलान किया है। पीएमओ ने मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपए व घायलों को 50 हजार रुपए देने की घोषणा की है।

रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना की मदद ली जा रही है। लोगों को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया जा रहा है। जिला अस्पताल प्रबंधन के अनुसार 200 से ज्यादा घायल अस्पताल लाए गए हैं। इनमें 132 पुरुष और 98 महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। घायलों को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम भी रेफर किया गया है।

पटाखों की यह फैक्ट्री हरदा शहर में ही मगरधा रोड पर बैरागढ़ गांव में है। धमाका मंगलवार सुबह करीब 11 बजे हुआ। धमाके की चपेट में आने से कई राहगीर वाहन समेत दूर उछल गए। धमाका इतना तेज था कि पूरे शहर में इसकी आवाज सुनाई दी। आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से देखा जा रहा था। करीब एक घंटे तक धमाके होते रहे।

जानकारी मिली है कि फैक्ट्री के आसपास बने घरों में बारूद रखा था। धमाके के बाद 60 घरों में आग लग गई। ऐहतियातन 100 से ज्यादा घरों को खाली कराया गया है। हरदा के आसपास के 7 जिलों की फायर ब्रिगेड बुलाई गई हैं। आग लगने का कारण फिलहाल अज्ञात है। हरदा एसडीएम केसी परते ने कहा कि फैक्ट्री अनफिट थी।

भोपाल एम्स में 10 बेड रिजर्व
हरदा पटाखा फैक्ट्री के घायलों के इलाज के लिए भोपाल एम्स में 10 बेड रिजर्व किए गए हैं। इन बेड पर ऑक्सीजन, वेंटिलेटर सपोर्ट सहित दूसरी जरूरी सुविधाओं को जोड़ा गया है। ट्रामा एंड इमरजेंसी डिपार्टमेंट की डॉ. भूपेश्वरी पटेल ने बताया कि भोपाल जिला प्रशासन ने एम्स भोपाल में 10 से 15 गंभीर घायलों को इलाज के लिए भर्ती किए जाने की तैयारी रखने को कहा है।

हरदा जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए
जिला प्रशासन हरदा ने बैरागढ़ स्थित पटाखा फैक्ट्री में हुए हादसे को लेकर किसी भी प्रकार की सहायता के लिए एसडीएम हरदा केसी परते का मो. नंबर 9425042250, तहसीलदार हरदा लवीना घाघरे का मो. नंबर 7509756213 जारी किया है। इन नंबरों पर सहायता के लिए संपर्क कर सकते हैं। राजस्व निरीक्षक पंकज खत्री से 8770162348, पटवारी झनकलाल पंवार से 9746489702 और पटवारी उदयसिंह उइके से 9977360806 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

गृह विभाग ने बनाई तीन सदस्यीय जांच कमेटी
मध्यप्रदेश के गृह विभाग ने हरदा में पटाखा फैक्ट्री हादसे की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई हैं। गृह विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे इसके अध्यक्ष होंगे।

इन बिंदुओं पर होगी जांच
1. किन परिस्थितियों में यह घटना हुई।
2. घटना के लिए प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से दोषी अधिकारी / कर्मचारी की जिम्मेदारी तय करना।
3. इस प्रकार की घटना की पुनरावृति न होने के संबंध में समिति अपनी अनुशंसा प्रस्तुत करेगी।

सरकार ने आपदा प्रबंधन समिति का गठन किया
सरकार ने अपर मुख्य सचिव मो. सुलेमान की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समिति का गठन किया है। समिति में अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी, प्रमुख सचिव गृह संजय दुबे, नीरज मंडलोई, होमगार्ड के महानिदेशक अरविंद कुमार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आलोक रंजन को सदस्य बनाया गया है।

हरदा में मार्केट बंद, 50 एंबुलेंस अभी भी घटना स्थल पर मौजूद
हादसे के बाद हरदा मार्केट बंद हो गया है। व्यापारी ने हादसे पर दुख जताते हुए अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए हैं। 50 से ज्यादा एंबुलेंस अभी भी मौके पर मौजूद हैं। कई शव कंकाल में बदल गए हैं। कुछ बारूद के मलबे से चिपके हुए हैं। अभी भी आग सुलग रही है। आग बुझाने में 25 से ज्यादा दमकल लगी हुई हैं।

तहसीलदार ने बताया-तीन लोग चला रहे थे फैक्ट्री
तहसीलदार हरदा लवीना घागरे का कहना है कि यह फैक्ट्री सालों से संचालित थी। इसकी पूर्व में हुई शिकायत के बाद जांच भी हुई थी और सील भी किया गया था। यह फैक्ट्री पट्टे की जमीन पर संचालित थी। जिसके मालिक राजेश अग्रवाल राजू, सोमेश अग्रवाल सोमू और प्रदीप अग्रवाल हैं। घागरे के मुताबिक उनके पहले पदस्थ रहे अफसर द्वारा फैक्ट्री सील किए जाने के उपरांत राजेश, सोमेश और प्रदीप हाईकोर्ट गए थे। इसके बाद एसडीएम को इस मामले में प्रस्तुतकर्ता अधिकारी बनाया गया था।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा-शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना
मध्य प्रदेश के हरदा में आग लगने से अनेक लोगों की मृत्यु होने का समाचार अत्यंत दुखद है। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।

सभी के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया
हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने पीएमओ के ट्विटर हैंडल पर लिखा कि मध्यप्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण हुई लोगों की मृत्यु से व्यथित हूं। उन सभी के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हों। स्थानीय प्रशासन सभी प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है। मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। घायलों को 50 हजार रुपए एक लाख रुपए दिए जाएंगे।

सीएम डॉ. मोहन यादव का छिंदवाड़ा दौरा रद्द, बोले-दोषियों को छोड़ेंगे नहीं
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का छिंदवाड़ा दौरा स्थगित कर दिया गया। उन्होंने एक्स पर लिखा कि हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुई आगजनी की घटना हृदय विदारक है। इस घटना की गंभीरता के दृष्टिगत, इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। मैंने आज छिंदवाड़ा जिले के अहरवाड़ा गांव का रात्रि प्रवास कार्यक्रम स्थगित किया है। हम आगजनी की घटना के दोषियों को नहीं छोड़ेंगे। राज्य सरकार दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी। राहत कार्य और घायलों को उपचार प्रदान करना हमारी प्राथमिकता है।

7 मृतकों की पहचान, दो की शिनाख्त नहीं
बानो बी पति सलीम खेड़ीपुरा, प्रियानु पिता मुन्ना लाल प्रजापति खेड़ीपुरा, मुबीन पिता शकूर खान मानपुरा, अनुज पिता सोभा कुचबंदिया टँकी मोहल्ला हरदा, आबिद पिता रहमान खान मानपुरा, उषा पति मुकेश बेलदार बैरागढ़, मुकेश पिता तुलसीराम बैरागढ़ व दो लोगों की शिनाख्त नहीं। 200 से ज्यादा घायल है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जताई संवेदनाएं
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने संवेदनाएं व्यक्त की है। श्री खरगे ने एक्स पर मध्यप्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट होने से कई लोगों की मृत्यु की ख़बर बहुत ही पीड़ादायक है। 100 से ज्यादा लोग घायल हैं। मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएँ। ईश्वर उनको इस कठिन समय में शक्ति प्रदान करे। आस-पास के घरों में आग लगने से जान-माल का नुक्सान हुआ है, उसके लिए राज्य सरकार को उचित मुआवज़ा प्रदान करने की हम माँग करते हैं। कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं से अनुरोध है कि वो घायलों के उपचार व मदद के लिए हर संभव कदम उठाएं।

कांग्रेस ने जांच समिति बनाई
हादसे की जांच के लिए कांग्रेस ने दो सदस्यीय कमेटी बनाई है। इसके सदस्य हरदा विधायक रामकिशोर दोगने और टिमरनी विधायक अभिजीत शाह हैं। समिति को 3 दिन में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा गया है। मध्यप्रदेश के हरदा में एक हृदय विदारक घटना में अवैध फटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की वजह से फैक्ट्री के मजदूरों सहित पास के अनगिनत रहवासी मौत के मुंह में समा गए हैं। राज्य शासन सभी का सहयोग ले कर अधिक से अधिक पीड़ित परिवारों को मदद करें। मैं मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं व घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

tranding
tranding