Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

रायपुर। मंत्री ओपी चौधरी की अगुवाई वाले जीएसटी विभाग ने जीएसटी चोरी करने वालों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू कर दी है। गुरुवार को जीएसटी की प्रवर्तक विंग ने रायपुर के तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माताओं के यहां छापा मारा, जिसमें रायपुर के 3 आयरन स्टील उत्पाद निर्माता श्याम स्टील इंडस्ट्रीज, ईश्वर इस्पात और ईश्वर टीएमटी के यहां स्टेट जीएसटी की प्रवर्तन विंग ने छापेमारी की। प्रवर्तक विंग ने उरला सिलतरा क्षेत्र में स्थित फैक्ट्रियों में जांच की। जिसके प्रारभिक जांच में पाया गया कि इन तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माताओं ने 6.75 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी की है।

आगे की कार्रवाई में यह राशि और बढ़ने की संभावना है। इन फर्मो से मौके पर ही अधिकारियों के समक्ष 4.75 करोड़ रुपये जीएसटी जमा किया गया। इन फर्मो ने कच्चा स्क्रैप खरीद कर सरिया बनाया जा रहा था और जीएसटी की चोरी की जा रही थी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में यहां की जीएसटी की प्रवर्तन विंग बहुत सक्रिय है। प्रवर्तन विंग स्क्रैप से जीएसटी चोरी पर लंबे समय से नजर रखी जा रही थी। जिसमें विभाग और एडवांस आईटी टूल्स का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही नई तकनीकों का प्रयोग कर ईवे बिल की जांच से प्राप्त सूचनाओं, फील्ड से एकत्र की जा रही सूचनाओं के आधार पर भी कार्रवाई की जा रही है।