Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक्स पर शेयर की जानकारी
0 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को मिलेगा फायदा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की पहली किस्त अब 10 मार्च को महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। मुख्यमंत्री कार्यालय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी शेयर की है। इससे पहले 8 मार्च और बाद में 7 मार्च की तारीख तय हुई थी, लेकिन प्रधानमंत्री का समय नहीं मिलने से कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा था।

महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को फायदा मिलेगा। महिलाओं का खाते में पहली किस्त के तौर पर एक हजार रुपए डाले जाएंगे।

पीएम के कार्यक्रम को लेकर तैयारियों में जुटी सरकार
नई तारीख के ऐलान के साथ ही अब प्रधानमंत्री की सभा को लेकर तैयारी की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली महिलाओं को यह राशि जारी करेंगे। राजधानी समेत जिला और ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महिला सम्मेलन का आयोजन महतारी वंदन सम्मेलन के रूप में किया जाएगा। प्रधानमंत्री हितग्राहियों से वर्चुअली बात भी करेंगे। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय शामिल होंगे और महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की सभी पात्र विवाहित महिला हितग्राहियों के खाते में डीबीटी के जरिए राशि ट्रांसफर करेंगे।

सबसे ज्यादा फॉर्म इन जिलों में रिजेक्ट
महतारी वंदन योजना के नोडलों के अनुसार सबसे ज्यादा फॉर्म कोंडागांव, दुर्ग, बिलासपुर, बलरामपुर और रायगढ़ में रिजेक्ट हुए है। इसी तरह से सबसे कम आवेदन फॉर्म मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, सरगुजा, सुकमा, कोरिया और खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में रिजेक्ट हुए हैं।

70 लाख से ज्यादा आवेदन सिलेक्ट
महतारी वंदन योजना का फायदा लेने के लिए प्रदेशभर से 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं ने आवेदन फॉर्म भरा है। योजना के तहत फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 20 फरवरी थी। महिलाओं द्वारा फॉर्म भरे जाने के बाद विभागीय अधिकारियों ने आवेदन की जांच की और शनिवार को आवेदनकर्ताओं की अंतरिम सूची जारी की है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में 70 लाख 14 हजार 581 आवेदनकर्ताओं के फॉर्म सिलेक्ट हुए हैं। वहीं, 11 हजार 771 आवेदनकर्ताओं के फॉर्म रिजेक्ट किए गए हैं।

कंट्रोल रूम बनाया, हेल्पलाइन नंबर भी जारी
महिला और बाल विकास विभाग को कार्यक्रम की जिम्मेदारी मिली है। योजना का क्रियान्वयन ठीक ढंग से हो इसके लिए राजधानी के साथ ही हर जिले में कंट्रोल रूप बनाकर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। योजना से जुड़ी कोई समस्या होने पर महिला हितग्राही हेल्पलाइन नंबर पर 0771-2220006, 0771-6637711 और 7247753212 पर कॉल कर समस्या का निराकरण करा सकती हैं।