Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 रायपुर में स्टिकर से ढंकी गईं नेताओं की तस्वीरें

रायपुर। शनिवार को लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता लागू हो गई है। इसके बाद राजनीतिक बैनर पोस्टर हटाने का काम शुरू हो गया है। रायपुर जिला प्रशासन भी निगम अमले के साथ राजनीतिक दलों से जुड़े फ्लैक्स और बोर्ड हटाने निकला। साथ ही सड़कों पर लगे साइन बोर्ड पर नेताओं की तस्वीरों को स्टिकर से ढंक दिया गया है। वहीं, पुलिस प्रशासन की ओर से फ्लैग मार्च भी निकाला गया। बैनर-पोस्टर हटाने का काम रायपुर समेत पूरे प्रदेश में हुआ।

लाउडस्पीकर और जुलूस निकालने के लिए लेनी होगी अनुमति
चुनाव आचार संहिता के दौरान लाउडस्पीकर और जुलूस निकालने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। बगैर अनुमति के लाउडस्पीकर या साउंड सिस्टम बजाने और किसी तरह की रैली सभा करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

भूमिपूजन और लोकार्पण के काम नहीं होंगे
आचार संहिता लागू होने के बाद प्रदेश में अब विकास कार्यों के लोकार्पण और भूमिपूजन के कार्य नहीं होंगे। हालांकि जिन कार्यों का पहले टेंडर या भूमिपूजन हो चुका है, उसके काम जारी रहेंगे।

चुनाव के चलते शस्त्र लाइसेंस होंगे निरस्त
इस दौरान सभी शस्त्र लाइसेंस को निरस्त कर दिया गया है। लाइसेंस धारक एक सप्ताह के अंदर संबंधित थाने में शस्त्र जमा करेंगे। जिले में रहने वाले और बाहर के जिले से आए लाइसेंसी हथियारों पर भी यह लागू रहेगा। आचार संहिता समाप्त होने के बाद सभी को शस्त्र वापस कर दिया जाएगा। संवैधानिक पदों पर व्यक्तियों के सुरक्षा गार्ड, बैंक सुरक्षा, एटीएम में लगे सुरक्षा गार्ड, राष्ट्रीय राइफल संघ और जिले के औद्योगिक संस्थानों, शैक्षणिक संस्थानों और महत्वपूर्ण शासकीय संस्थानों के सुरक्षा में तैनात सुरक्षा गार्ड के शस्त्र लाइसेंस निरस्त नहीं किए जाएगे। बैंक, एटीएम और संस्थान की सुरक्षा में तैनात​​​​ गार्ड को शस्त्र जमा करने से छूट रहेगी।

रायपुर लोकसभा में 7 मई को चुनाव
छत्तीसगढ़ में 3 चरण में चुनाव होना है इसमें रायपुर लोकसभा सीट पर 7 मई को चुनाव होगा। चुनाव के लिए 12 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन की अंतिम तारीख 19 अप्रैल को होगी। चुनाव परिणाम के नतीजे 4 जून को आएंगे।