Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 बच्चे और गर्भवती महिला भी चपेट में

रायपुर। राजधानी रायपुर के लाभांडी इलाके में 25 से ज्यादा लोग डायरिया की चपेट में आ गए हैं। बीमार लोगों में 6 महीने का बच्चा, गर्भवती महिला और बुजुर्ग भी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शिकायत मिलने के बाद लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया है।

प्रधानमंत्री आवास कॉलोनी में डायरिया फैला है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने एम्बुलेंस भेजी साथ ही मौके पर अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई है। स्वास्थ्य विभाग शिविर लगाकर अब लोगों की जांच कर रहा है।

स्वास्थ विभाग और नगर निगम की तैनाती
रायपुर सीएमएचओ डॉ मिथिलेश चौधरी ने बताया कि 11 से अधिक मरीज को इलाज के लिए मेकाहारा में भर्ती कराया गया है। कलेक्टर के निर्देश पर स्वास्थ्य केंद्र को अस्पताल में तब्दील किया गया है जहां स्वास्थ्य विभाग का अमला लगा हुआ है। ताकि पास में ही लोगों को इलाज देने की व्यवस्था कराई जा सके।

पानी की जांच की जा रही है
सीएमएचओ डॉ मिथिलेश चौधरी ने बताया कि पानी के कारण डायरिया फैलने के बाद सामने आई है। टीम ने पानी के सैंपल लिए हैं और जांच के लिए भेजा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम का अमला 24 घंटे मौके पर तैनात किया गया है।

दूषित जल है कारण
मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास की कॉलोनी में पानी की सही व्यवस्था नहीं है और टैंकर से भी पानी नहीं पहुंचाया जा रहा था। लिहाजा वहां के लोग पुराने बोर का पानी पीने के लिए मजबूर थे। आशंका जताई जा रही है कि वहीं के दूषित पानी पीने से लोग बीमार हुए हैं।

मरीजों की हालत कंट्रोल में
सीएमएचओ डॉ मिथिलेश चौधरी ने बताया कि डायरिया की शिकायत मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग नगर निगम और जिला प्रशासन की टीम घर-घर पहुंचकर सर्वे कर रहा है। 25 मरीज मिले हैं जिसमें से 12 लोगों को मेकाहारा में एडमिट किया गया है। सभी की हालत नियंत्रण में है।

पानी को उबालकर ही इस्तेमाल करें
स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों से अपील की है कि पानी को उबालकर ही पीना चाहिए और अगर किसी प्रकार की तबीयत खराब होती है को तुरंत लाभांडी में केंद्र बनाया है वह जाकर इलाज करवा सकते हैं। पानी टेस्टिंग की रिपोर्ट आने के बाद ही हम बता पाएंगे की असली कारण क्या है?

दूषित पानी से पीने से फैला डायरियां