Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 एक छात्र, एक ही स्कूल में कर सकेगा अप्लाई
0 लॉटरी निकालकर मिलेगा एडमिशन
रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूलों में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल से आवेदन मिलने शुरू हो जाएंगे। इन्हें 5 मई तक जमा किया जा सकेगा। इसके बाद 5 से 10 मई के बीच प्रवेश के लिए लॉटरी निकाली जाएगी और 11 से 15 मई के बीच एडमिशन होंगे। एक छात्र सिर्फ एक ही स्कूल के लिए आवेदन कर सकेगा।

प्रदेश में अभी 404 अंग्रेजी और 348 हिंदी माध्यम स्वामी आत्मानंद स्कूल संचालित हैं। सभी स्कूलों में 50-50 सीटें हैं। पहली कक्षा में प्रवेश के लिए बच्चों की उम्र साढ़े 5 साल से साढ़े 6 साल के बीच होनी चाहिए। कक्षा-1 में प्रवेश के लिए उम्र की गणना 31 मई 2024 के आधार पर होगी। कक्षा 2 से 12वीं तक अंग्रेजी मीडियम के बच्चों का ही एडमिशन होगा। इसका सत्यापन उनकी टीसी और मार्क-शीट से किया जाएगा।

अब शिक्षा विभाग करेगा स्कूलों का संचालन
नए सत्र से इन स्कूलों का संचालन स्कूल शिक्षा विभाग करेगा। अब तक ये स्कूल कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति से संचालित हो रहे थे। चर्चा ये भी है कि प्रदेश में आगामी शिक्षक भर्ती इन स्कूलों में भी हो सकती है। 10 तारीख से सेजस पोर्टल शुरू हो जाएगा। इसके माध्यम से आवेदन किए जा सकेंगे।

पहले के अंग्रेजी स्कूलों के बच्चों को भी प्राथमिकता
संचालनालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि स्वामी आत्मानंद में पहले से चल रहे अंग्रेजी माध्यम के 152 प्राइमरी और 153 मिडिल स्कूल के विद्यार्थियों को कक्षा 6वीं और 9वीं में प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा। स्कूल की क्षमता के अनुसार प्रवेश देने का अधिकार कलेक्टर की अध्यक्षता वाली सोसाइटी को होगा।

पिछली बार कई आवेदन हुए थे निरस्त
शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार, आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम में भरे जा सकते हैं। एक छात्र एक ही स्कूल में आवेदन कर सकता है। पिछली बार कई बच्चों के नाम 3 से 4 स्कूलों में भी शामिल थे, जिन्हें निरस्त कर दिया गया था। बालिकाओं के 50 फीसदी सीट आरक्षित किए जाएंगे। इसके बाद जो सीट बचेगी, उनमें एडमिशन होंगे। इसमें आरक्षण रोस्टर का भी पालन किया जाएगा। इसके साथ ही महतारी दुलारी योजना के तहत जिन बच्चों के माता-पिता नहीं हैं, उनके लिए हर क्लास में 6 से 7 सीट आरक्षित रहेंगे। स्कूल प्रबंधन सीधे इन्हें एडमिशन देगा।

प्रदेश में 403 अंग्रेजी स्कूल
स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम के प्रदेश में कुल 403 स्कूल हैं, जबकि रायपुर में 33 हैं। इनमें 5 पिछले साल ही शुरू हुए हैं। पिछली बार नए स्कूलों में केवल पहली से 9वीं तक 40-40 सीटों पर ही प्रवेश हुए थे। इनमें कक्षा पहली के लिए ही हर स्कूल में 500 से 800 आवेदन आए थे।

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में इस सत्र में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल से आवेदन लिए जा सकेंगे। - Dainik Bhaskar