Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 सब स्टेशन की तरफ फैली लपटें, एयरपोर्ट और बीएसपी से भी बुलाई गई फायर ब्रिगेड

रायपुर। राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी स्थित छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कार्पोरेशन लिमिटेड (सीएसपीडीसीएल) के ट्रांसफॉर्मर गोदाम में शुक्रवार दोपहर भीषण आग लग गई। यह आग तेजी से डेढ़ एकड़ में फैल गई। आग शार्ट सर्किट से लगने की आशंका जताई जा रही है। आग से दूर-दूर तक आसमान में धुएं का गुबार भर गया। पुलिस ने 3 किलोमीटर के दायरे को खाली कराते हुए रास्ता ब्लॉक कर दिया है। इसके अलावा आसपास के घरों को भी खाली कराया जा रहा है। आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की 40 गाड़ियां बुलाई गई। साथ ही एयरपोर्ट से फायर फायटर टीम भी बुलाई गई। दोपहर से लगी आग पर काबू पाने के लिए अन्य जिलों से भी फायर ब्रिगेड की टीम बुलाई गई है। बिजली विभाग के इस गोदाम में करीब एक लाख से अधिक ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं।  

मौके पर ट्रांसफॉर्मर पटाखे की तरह फट रहे हैं। ये ट्रांसफॉर्मर गोदाम गुढ़ियारी थाना के कोटा इलाके में है। आग करीब 3 घंटे से लगी है और लगातार बढ़ती ही जा रही है।

40 गाड़ियां मौके पर, अब तक फेंका गया 3.20 लाख लीटर पानी
गोदाम के चारों तरफ बस्तियों में फायर ब्रिगेड गाड़ियों की तैनाती की गई है। 6-7 किलोमीटर से चारों तरफ से पानी गोदाम में पानी फेंका जा रहा है। अब तक 40 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से करीब 3 लाख 20 हजार लीटर पानी फेंका जा चुका है।

एयरपोर्ट से फायर ब्रिगेड की गाड़ी बुलाई गई
रायपुर एयरपोर्ट की फायर ब्रिगेड (मेड इन ऑस्ट्रेलिया) को बुलाया गया है। ये आधुनिक गाड़ी है जिसकी कीमत 5 करोड रुपए है। पानी की क्षमता और बौछार करने की दूरी दूसरी फायर ब्रिगेड से ज्यादा है। इसके अलावा भिलाई स्टील प्लांट की भी फायर टीम मौके पर पहुंची है। रायपुर के कई निजी उद्योगों से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बुलाया गया है।

पानी टंकी की पाइप लाइन को तोड़ा जा रहा
पास की पानी टंकी की सप्लाई पाइप लाइन तोड़ने जेसीबी बुलाई गई। इस पाइप लाइन से आग पर काबू पाने की कोशिश की जाएगी।

सब स्टेशन की तरफ आग फैल रही, कई इलाके में ब्लैकआउट होने का खतरा
ट्रांसफॉर्मर गोदाम के बाद 15 मेगावॉट सब स्टेशन में आग फैल रही है। यहां से अशोक नगर गुढ़ियारी, कृष्णा नगर रामनगर अशोक नगर अशोक नगर गुड़गांव इंडस्ट्रियल एरिया में बिजली की सप्लाई होती है।

tranding
tranding
tranding