Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 अंतिम चरण में 7 मई को मतदान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 2 दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी। लोकसभा चुनाव को देखते हुए शासन ने 5 से 7 मई तक ड्राई डे घोषित किया है। प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 7 सीटों के लिए 7 मई को मतदान होना है। इसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

शासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वोटिंग से 48 घंटे पहले यानी 5 मई को शाम 5 बजे से 7 मई तक शराब दुकानों को बंद रहेगी। यह आदेश रायपुर सहित दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़, सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए लागू रहेगा।

3 किलोमीटर के दायरे में 48 घंटे बंद रहेंगी
7 लोकसभा सीटों में क्षेत्र के 3 किलोमीटर दायरे में आने वाले जिले में भी देशी -विदेशी मदिरा दुकानों को बंद रखा जाएगा। इस दौरान शराब का परिवहन भी बैन लगाया गया है। परिवहन करते पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

तीसरे चरण के मतदान की तैयारी पूरी
तीसरे चरण की मतदान प्रक्रिया पूरी कराने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। 7 मई को होने वाले मतदान की सुरक्षा में 20 हजार 200 जवानों की तैनाती की गई है। निर्वाचन आयोग ने रायपुर, दुर्ग, सरगुजा, बिलासपुर, जांजगीर, कोरबा और रायगढ़ लोकसभा क्षेत्रों में ईवीएम-वीवीपैट मशीन की कमीशनिंग का काम पूरा हो गया है।

तीसरे चरण में 168 उम्मीदवार मैदान में
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में प्रदेश में 168 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 142 पुरुष और 26 महिला प्रत्याशी हैं। रायपुर (38) और बिलासपुर लोकसभा सीट (37) पर अब तक के हुए सभी चुनावों की तुलना में सबसे ज्यादा प्रत्याशी मैदान में हैं।

15701 मतदान केंद्रों में होगा मतदान
तीसरे चरण का मतदान रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, दुर्ग और सरगुजा लोकसभा सीट में मतदान होना है। इन लोकसभा सीटों में मतदान के दौरान परेशानी ना हो, इसलिए निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने 15701 मतदान केंद्र बनाए है।