Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 14 जुलाई को बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा
रायपुर। छत्तीसगढ़ के एग्रीकल्चर-हॉर्टिकल्चर कॉलेजों में प्रवेश के लिए प्री-एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) अब 16 जून को नहीं, बल्कि 9 जून को होगा। इसी तरह बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग की प्रवेश परीक्षाएं 14 जुलाई को आयोजित की जाएगी। बीए.बीएड और बीएससी.बीएड प्रवेश टेस्ट का भी शेड्यूल बदल गया है।
इस तरह व्यापमं से होने वाली प्रवेश परीक्षा अब 9 जून से 14 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। इसे लेकर व्यापमं से सूचना जारी कर दी है। नए शेड्यूल के अनुसार व्यापमं की ओर से 36 दिनों में कुल 12 परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसमें 11 प्रवेश परीक्षा और एक पात्रता परीक्षा शामिल हैं।

5 प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव
वहीं, 5 प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया गया है। अन्य परीक्षाएं पहले से निर्धारित तारीख के अनुसार पर होगी। जैसे प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी), प्री फार्मेसी टेस्ट (पीपीएचटी) 13 जून और प्री. बीएड और प्री डीएलएड 30 जून को आयोजित की जाएगी। शिक्षा सत्र 2024-25 के अनुसार विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए व्यापमं की ओर से फरवरी में कैलेंडर जारी किए गए थे। लोकसभा चुनाव की वजह से तारीख में बदलाव कर फिर अप्रैल में संशोधित कैलेंडर जारी किया गया। अब एक बार फिर इसमें संशोधन किया गया है।

11 प्रवेश परीक्षा के लिए सवा 5 लाख फॉर्म
राज्य के कई शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए व्यापमं की ओर से 11 प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इनमें प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी), प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट (पीपीटी), प्री फार्मेसी टेस्ट (पीपीएचटी), प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी), प्री-बीएड, प्री-डीएलएड, बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक नर्सिंग, बीए.बीएड. बीएससी.बीएड और एमसीए के एंट्रेंस एग्जाम शामिल हैं। पिछले दिनों आवेदन मंगाए गए थे। करीब 5 लाख फॉर्म मिले हैं। इनमें बीएड-डीएलएड के लिए सबसे ज्यादा 3.71 लाख आवेदन मिले हैं।

छग शिक्षक पात्रता परीक्षा 23 जून को ही
छग शिक्षक पात्रता परीक्षा पूर्व निर्धारित तारीख के अनुसार 23 जून को ही आयोजित की जाएगी। इसकी तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कक्षा पहली से पांचवी की टीईटी पहली पाली में होगी। जबकि दूसरी पाली में छठवीं से आठवीं के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। जानकारी के मुताबिक टीईटी के लिए इस बार 4.75 लाख आवेदन मिले हैं। इनमें प्राइमरी की टीईटी के लिए 1.80 लाख और मिडिल के लिए 2.95 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

परीक्षा संशोधित तारीख
पीएटी/पीव्हीपीटी- 9 जून
प्री-बीए.बीएड/प्री-बीएससी. बीएड- 9 जून
पीईटी- 13 जून
प्री-एमसीए- 13 जून
पीपीएचटी- 13 जून
पीपीटी- 23 जून
टीईटी- 23 जून
प्री-बीएड - 30 जून
प्री-डीएलएड- 30 जून
बीएससी नर्सिंग- 14 जुलाई
पोस्ट बेसिक नर्सिंग- 14 जुलाई
एमएससी नर्सिंग- 14 जुलाई