Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम कल यानी 9 मई को दोपहर 12.30 बजे जारी होंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के मुताबिक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ आएगा। बोर्ड ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। 10वीं में 3 लाख 42 हजार 511 छात्र और 12वीं में 2 लाख 54 हजार 906 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था।

नतीजे सीजीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in या results.cg.nic.in पर लिंक पर जारी होंगे। जहां स्टूडेंट्स रोल नंबर और डिटेल के साथ अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें कि इस बार छात्रों के लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। जिसमें छात्र अजीब सवाल पूछ रहे हैं। कोंडागांव के 12 वीं के एक छात्र ने पूछा- सर मेरा एग्जाम अच्छा नहीं गया है, बहुत टेंशन हो रही है। ऐसा लग रहा रहा है कि घर छोड़कर भाग जाऊं। रिजल्ट से पहले बच्चों को तनाव से दूर रखने के लिए ये सुविधा शुरू की गई है।

काउंसलर समस्याएं सुनकर दे रहे सलाह
परीक्षा शुरू होने से पहले छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से हेल्पलाइन शुरू की जाती है। हेल्पलाइन नंबर पर छात्र बोर्ड परीक्षा और उससे संबंधित समस्याओं पर बात करते हैं। विषय विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक और दूसरे अधिकारी छात्रों की समस्या सुनते हैं और उन्हें मार्गदर्शन देते हैं।

दो दौर में हुआ कॉपियों का मूल्यांकन
कॉपियों का मूल्यांकन दो चरणों में शुरू हुआ था। पहले चरण में 23 मार्च और दूसरे चरण में 14 अप्रैल तक मूल्यांकन किया गया। कुल मिलाकर 36 केंद्र बनाए गए हैं। 32 लाख उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम चल रहा है। मूल्यांकन में करीब 18 हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी ।

5 सालों में 10वीं का रिजल्ट 7% तक बढ़ा
छत्तीसगढ़ बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट पिछले पांच सालों में करीब 7 फीसदी तक बढ़ा है। जबकि 12वीं में सफल होने वाले विद्यार्थियों का प्रतिशत 1.53 फीसदी तक बढ़ा है। साल 2020 और इसके बाद के वर्षों में दसवीं के नतीजे 70 प्रतिशत से ​ज्यादा रहे हैं। पिछली बार तो 75 फीसदी छात्र पास हुए थे। इस बार भी दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट बेहतर होने का अनुमान है।