Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 दोपहर बाद तक तस्वीर साफ होगी

रायपुर। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 4 जून को होगा। निर्वाचन कार्यालय के अनुसार 11 जिला मुख्यालयों में सुबह 8 बजे से डाक मत पत्रों के साथ वोटों की गिनती शुरू होगी। शेष 22 जिलों में सुबह 8 बजे से ही ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। दोपहर बाद तक सभी सीटों पर स्थिति साफ हो जाएगी कि प्रदेश की सभी 11 सीटों पर कौन जीत हासिल करेगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि 41 हजार 877 डाक मतपत्र प्राप्त हो चुके हैं। 11 जिलों में डाक मतपत्रों की मतगणना शुरू होने के आधे घंटे बाद 8:30 बजे से ईवीएम मतों की गणना शुरू होगी। सभी 11 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत 33 जिला मुख्यालयों में होगी एवं प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना एक पृथक हाॅल में की जाएगी। राज्य में मतगणना हेतु 94 मतगणना हाॅल नियत किये गये हैं जिनमें वि.स. क्षेत्र रामानुजगंज, सामरी, कोण्डागांव एवं केशकाल में दो-दो को छोड़कर शेष सभी 86 विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना एक-एक हाॅल में की जाएगी। मतगणना स्थलों का संम्पूर्ण पता, दिनांक, समय और मतगणना प्रक्रिया की पूर्व सूचना सभी अभ्यर्थियों को रिटर्निंग अधिकारियों के द्वारा प्रदान कर दी गई है।

सभी जिलों में शुष्क दिवस, 11 रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त
श्रीमती कंगाले ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना दिवस 04 जून को राज्य के सभी जिलों में शुष्क दिवस घोषित किया गया है। 11 लोकसभा क्षेत्रों में 90 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना हेतु 11 रिटर्निंग अधिकारी, 476 सहायक रिटर्निंग अधिकारी 4362 गणनाकर्मी एवं 1671 माईक्रो-आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 11 लोकसभा क्षेत्रों की 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 42 काउटिंग आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। प्रत्येक गणना मेज पर मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं प्रेक्षक के प्रतिनिधि के रूप में एक माईक्रो-आॅब्जर्वर होगा, जो केन्द्र सरकार के उपक्रम का अधिकारी होगा। प्रत्येक हाॅल में लोकसभा क्षेत्र में शामिल विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मतगणना हेतु 6 विधानसभाओं पंडरिया, कवर्धा, सारंगढ़, बिलाईगढ़, भरतपुर-सोनहत एवं कसडोल में 21 मेजों एवं अन्य सभी 84 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 14 मेजों में गणना की जाएगी। 11 लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर द्वारा सर्वप्रथम डाक मतपत्रों की गणना की जावेगी, और इसके प्रारंभ होने के 30 मिनट पश्चात् रिटर्निंग आफिसर के मुख्यालय के विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम की गणना प्रारंभ की जायेगी। रिटर्निंग आफिसर के मुख्यालय जिले से भिन्न स्थित 22 जिलों के विधानसभा क्षेत्रों के ईवीएम की गणना प्रातः 8.00 बजे ही प्रांरभ हो जाएगी ।
11ण् डाक मतपत्रों की गणना केवल रिटर्निंग आफिसर के मुख्यालय जिलों पर ही की जावेगी। डाक मतपत्रों की गणना हेतु पृथक हाॅल (कांकेर एवं महासमुंद में दो-दो हाॅल तथा शेष अन्य 9 लो.स. निर्वाचन क्षेत्रों में एक-एक हाॅल) निर्धारित किया गया है एवं अधिकतम 500 डाक मतपत्र के लिये एक गणना मेज की व्यवस्था की गयी है। इसके अतिरिक्त म्ज्च्ठै के प्री-काउंटिंग के लिये आवश्यकतानुसार तकनीकी कर्मियों, स्कैनर, एवं कम्प्यूटर्स की व्यवस्था की गयी है।

अभ्यर्थियो व गणना एजेन्टों के लिए पृथक प्रवेश द्वार
प्रत्येक मतगणना हाॅल में अभ्यर्थियों/गणना एजेन्टों के लिए पृथक प्रवेश द्वार होगें तथा रिटर्निंग आफिसर / सहायक रिटर्निंग आॅफिसर एवं गणना में लगे अन्य कर्मचारियों के लिए भी पृथक प्रवेश द्वार होगें । सभी अभ्यर्थियों, गणना एजेंटों एवं उनके निर्वाचन एजेंटों को फोटोयुक्त पहचान पत्र जारी किये गये है। सभी से अपेक्षित है कि वे अपने परिचय पत्र के साथ मतगणना हाॅल में प्रातः 7.00 बजे तक प्रवेश कर लेवें, ताकि उन्हें असुविधा न हो। मतगणना केन्द्रों में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहाॅ प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जाॅच उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना केन्द्रों के पहले और बाहरी स्तर पर जिला पुलिस बल की तैनाती होगी, जहाॅ से 100 मीटर का क्षेत्र पैदल यात्री क्षेत्र होगा। मतगणना परिसर में प्रवेश के लिए 01 प्रवेश द्वार की विधिवत बैरिकेडिंग की जाएगी । किसी भी वाहन को पैदल यात्री क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नही दी जाएगी । प्रथम स्तर में प्रवेशकर्ताओं की पहचान की जाॅच करने के लिए 01 वरिष्ठ मजिस्ट्रेट के साथ पर्याप्त स्थानीय पुलिस बल की व्यवस्था होगी। दूसरे स्तर में राज्य सशस्त्र बल की तैनाती की जाएगी। प्रवेश के पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की पहचान पत्र के आधार पर जाॅच व तलाशी ली जाएगी, ताकि कोई भी मोबाईल और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं के साथ प्रवेश न करें । तीसरे स्तर में मतगणना हाॅल के दरवाजे में केन्द्रीय पुलिस बल मौजूद रहेगा। इस स्तर पर भी सभी की तलाशी ली जाएगी, ताकि कोई भी मोबाईल और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं के साथ प्रवेश न करें ।

प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर मीडिया सेंटर स्थापित
प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर मीडिया सेण्टर स्थापित किया जाएगा, जहाॅ एक वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति की गई है, जो समय-समय पर मतगणना हाॅलों का अवलोकन करने के लिए एक निश्चित सीमा तक छोटी-छोटी संख्या में मीडिया समूहों को अन्दर ले जाएंगें। मतगणना हाॅल में मीडिया कर्मियों को किसी स्थैतिक कैमरा से फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी करने की अनुमति नहीं होगी। केवल हैण्डहेल्ड कैमरे से मतदान की गोपनीयता को बनाये रखते हुए मीडिया कर्मी मतगणना कार्य का कवरेज कर सकेंगे। वह स्थान जहाॅ तक मतगणना हाॅल में मीडिया को प्रवेश की अनुमति होगी, उसे रिटर्निंग अधिकारी द्वारा चिन्हांकित किया जावेगा और सभी संबंधितों को अवगत कराया जाएगा । मतगणना हाॅल में केवल निम्नलिखित व्यक्तियों को ही अंदर जाने की अनुमति दी जा सकती है उनमें रिटर्निंग अधिकारी /सहायक रिटर्निंग अधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माईक्रो आब्जर्वर, निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति एवं आब्जर्वर, निर्वाचन के संबंध में डयुटी पर तैनात लोक सेवक व अभ्यर्थी, उनका निर्वाचन अभिकर्ता तथा गणना अभिकर्ता शामिल हैं।

इनको गणना अभिकर्ता नियुक्त करने की अनुमति नहीं
आयोग के नवीनतम अनुदेशों के अनुसार केन्द्र तथा राज्यों के मंत्री, राज्यमंत्री तथा उपमंत्री, नगर निगम के मेयर, नगर पंचायत/नगर पालिका के अध्यक्ष, जिला/जनपद पंचायत के अध्यक्ष, एवं अन्य सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों को गणना अभिकर्ता के रूप में नियुक्त किये जाने की अनुमति नही होगी । किसी भी गणना अभिकर्ता को हाॅल में अपने मेज से अन्य मेज पर जाने की अनुमति नही होगी । मतगणना एवं सारणीकरण की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी ।

मतगणना हाॅल में कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने की अनुमति नहीं
मतगणना हाॅल में किसी भी इलेक्ट्राॅनिक उपकरण, कैमरा, स्मार्टवाॅच, लेपटाप, गुटखा, सिगरेट के साथ प्रवेश करने की अनुमति नही होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में सारणीकरण के लिये तैनात गणना अभिकर्ता को कैलक्युलेटर, पेन भी संबंधित रिटर्निंग अधिकारी /सहायक रिटर्निंग अधिकारी के द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे। अभ्यर्थी एवं उनके अभिकर्ता मात्र कागज और पेंसिल लेकर ही मतगणना केन्द्र में प्रवेश कर सकेंगे। गणना अभिकर्ता प्रारूप 17ब् के भाग एक (अभ्यर्थी के मतदान अभिकर्ता को मतदान दिवस के दिन पीठासीन अधिकारी द्वारा दिये गये प्रारूप) लेकर आ सकेंगे । स्ट्रांग रूम को निर्धारित समय पर प्रेक्षक, त्व्ध्।त्व्, अभ्यर्थी अथवा उसके प्रतिनिधि के समक्ष खोला जायेगा । उक्त कार्यवाही की विडियोग्राफी भी की जावेगी। मतदान की गोपनीयता बनाये रखने संबंधी लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 के प्रावधानों को रिटर्निंग अधिकारी / सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा पढ़कर सुनाया जायेगा । मतगणना हाॅल में मतगणना के दौरान अनुशासन एवं गरिमा बनाई रखी जायेगी। रिटर्निंग आफिसर/सहायक रिटर्निंग आफिसर किसी को भी, जो उनके दिशा-निर्देशों का उल्लघंन करता है, उसे मतगणना हाॅल से बाहर भेज सकता है । मतगणना हाॅल में किसी भी सुरक्षाकर्मी को रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति के बिना अंदर प्रवेश करने की अनुमति नही होगी । मतगणना पर्यवेक्षक म्टड के कन्ट्रोल यूनिट पर परिणाम वाले बटन को दबाने के समय सभी अभ्यर्थियों/गणना अभिकर्ता को कन्ट्रोल युनिट का डिस्प्ले पैनल दिखायेगा ताकि वे कन्ट्रोल युनिट के डिस्प्ले पैनल पर प्रदर्शित प्रत्येक अभ्यर्थी के पक्ष में डाले गये मतों को नोट कर सकें । प्रत्येक गणना अभिकर्ता को प्रारूप 17ब् का भाग 2 मतगणना के प्रत्येक चरण में दिया जायेगा एवं उसकी पावती ली जायेगी। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक चरण के परिणाम की घोषणा सम्बंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की जावेगी । साथ ही लोकसभा स्तर पर रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सम्मिलित सभी विधानसभा क्षेत्रों के आधार पर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु भी प्रत्येक चरण के परिणाम की घोषणा की जावेगी ।
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र हेतु रैंडम रूप से चयनित 05 मतदान केन्द्रों की वीवीपैट कागज की पर्चियों का अनिवार्य सत्यापन ईवीएम में दर्ज मतों की गणना के अंतिम चरण के पूरा होने के बाद किया जावेगा। मतदान केन्द्रों का चयन सहायक रिटर्निंग आॅफिसर द्वारा ड्राॅ के माध्यम से प्रेक्षक, अभ्यर्थियों/अभिकर्ताओं की उपस्थिति में किया जाएगा । रिटर्निंग अधिकारी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों की मतगणना पश्चात् प्रेक्षक की अनुमति से परिणामों की विवरणी तैयार करने के उपरांत अंतिम परिणाम की घोषणा करेगा एवं निर्वाचित अभ्यर्थी को निर्वाचन प्रमाण-पत्र प्रदान करेगा।

11 सीटें के भाजपा-कांग्रेस उम्मीदवार
क्र. सीट                 भाजपा                        कांग्रेस
1. रायपुर              बृजमोहन अग्रवाल      विकास उपाध्याय
2. दुर्ग                   विजय बघेल                राजेंद्र साहू
3. राजनांदगांव      भूपेश बघेल                संतोष पांडेय
4. महासमुंद          रूपकुमारी चौधरी         ताम्रध्वज साहू
5. बिलासपुर          तोखन साहू                  देवेंद्र यादव
6. जांजगीर-चांपा   कमलेश जांगड़े           डॉ. शिवकुमार डहरिया
7. रायगढ़              राधेश्याम राठिया        डॉ. मेनका देवी सिंह
8. कोरबा               सरोज पांडेय                 ज्योत्सना महंत
9. सरगुजा             चिंतामणि महाराज      शशि सिंह
10 कांकेर             भोजराज नाग              बीरेश ठाकुर
11 बस्तर              महेश कश्यप                कवासी लखमा