Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0  भाजपा 272 के बहुमत आंकड़े को पार नहीं कर पाई, पर एनडीए को बहुमत मिल गया
0 पीएम ने दिल्ली आने के लिए नीतीश-नायडू को फोन किया
0 कल इंडिया गठबंधन ने भी बुलाई बैठक
नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को लगभग साफ हो गए हैं। 542 सीटों में से एनडीए को 291 व विपक्षी इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिल रही हैं। हालांकि, भाजपा 272 के बहुमत आंकड़े को पार नहीं कर पाई, लेकिन एनडीए को बहुमत मिल गया है। 2014 में भाजपा को 278 और 2019 में 303 सीटें मिली थीं। चुनाव परिणाम सारे एक्जिट पोल से बिलकुल विपरीत आया। विपक्षी इंडिया गठबंधन ने भाजपा नीत एनडीए को कड़ी टक्कर दी है, पर सरकार बनाने से नहीं रोक पाई है। 

इस बीच अब सरकार बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। एनडीए ने अपने घटकदलों की बुधवार सुबह 11.30 बजे बैठक बुलाई है। पीएम ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू को फोन कर बैठक के लिए फोन किया है।

उधर, इंडिया गठबंधन की भी शाम को दिल्ली में बैठक बुलाई गई है। राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस बैठक अगली रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, रात 10 बजे तक भाजपा को 240, कांग्रेस को 99, सपा को 37, टीएमसी को 29, डीएमके को 22, टीडीपी को 16, जेडीयू को 12, शिवसेना यूटीबी को 9, एनसीपी शरद पवार को 7, राजद को 4 और लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास को 5, शिवसेना शिंदे को 7 सीटें मिलती दिख रही हैं।

इस बार भाजपा को उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान व प. बंगाल से जबरदस्त झटका लगा है। इस बार एनडीए को 52 सीटों का नुकसान होते दिख रहा है। चुनाव में इस बार केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी समेत भाजपा के कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा। पीएम मोदी ने अपने संसदीय सीट वाराणसी से डेढ़ लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की। वहीं राहुल गांधी ने भी वायनाड और रायबरेली से तीन लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की। 

बता दें कि चुनाव आयोग ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया था। कुल 7 फेज में 19 अप्रैल से 1 जून तक वोटिंग हुई। 1952 के बाद 44 दिन का यह चुनाव सबसे लंबा रहा। 1952 में यह 4 महीने चला था। इन 2 मौकों के अलावा चुनाव की प्रोसेस अमूमन 30 से 40 दिन में पूरी हो जाती थी।

पीएम मोदी 9 जून को ले सकते हैं तीसरी बार शपथ 
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ गए हैं। भाजपा नीत एनडीए गठबंधन लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता में काबिज होने जा रही है। पीएम मोदी तीसरी बार पीएम कुर्सी संभालेंगे। ऐसे में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई है। ऐसी खबरें हैं कि पीएम मोदी 9 जून को शपथ ग्रहण कर सकते हैं। पीएम मोदी की ताजपोशी की तैयारियों को लेकर 5 से 9 जून तक राष्ट्रपति भवन विजिटर्स के लिए बंद रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की लगातार तीसरी बार जीत को ऐतिहासिक पल बताया है और इसके लिये देश की जनता के प्रति आभार जताया। मोदी ने कहा है कि गठबंधन देश की जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये नयी ताकत से काम करेगा। प्रधानमंत्री ने 18वीं लोकसभा के परिणामों और रुझानों के बीच मंगलवार शाम एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है। भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है। मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिये अपने परिजनों को नमन करता हूं। मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये हम नयी ऊर्जा, नयी उमंग, नये संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे। सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिये उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूं।