Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 महतारी वंदन योजना की तर्ज पर होगा भुगतान
0 स्वास्थ्य मंत्री बोले- भटकने की जरूरत नहीं

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मितानिन के रूप में काम कर रही महिलाओं को अब मानदेय के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी। सरकार की ओर से मितानिनों के मानदेय का भुगतान अब से सीधे उनके खाते में किया जाएगा। 

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि मितानिन बहनें मानदेय के लिए परेशान ना हो सरकार, विभाग इसके लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

महतारी वंदन योजना की तर्ज पर होगा भुगतान
सरकार की इस नई पहल के तहत मितानिन महिलाओं के मानदेय का भुगतान प्रदेश सरकार की महतारी वंदन योजना के तर्ज पर किया जाएगा। जैसे प्रदेश की महिलाओं के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं वैसे ही मितानिनों का मानदेय भी सीधे ऑनलाइन उनके खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे।

सीएम ने दिए थे निर्देश
मितानिनों के खाते में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के निर्देश प्रदेश के मुखिया विष्णुदेव साय ने दिए हैं । मुख्यमंत्री के निर्देश स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने ये घोषणा की है, उन्होंने ने कहा बहुत जल्द ही मितानिन बहनों को ऑनलाइन बैंक खाते में भुगतान मिलने लगेगा। जायसवाल ने कहा कि इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री के हाथों से होगा। विष्णुदेव साय सरकार छत्तीसगढ़ को स्वस्थ छत्तीसगढ़ बनाने की संकल्पना पर काम कर रही है। इसके लिए प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार सुधार आ रहा है जो निरंतर जारी रहेगा।

क्या है महतारी वंदन योजना
छत्तीसगढ़ सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की लगभग 60 लाख महिलाओं के खातों में हर महीने 1 हजार रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक इस योजना की चार किस्त सरकार ने महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की है।