Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 राजधानी के कई इलाकों में निकाली गई प्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा
0 रायपुर में प्रचचीन टुरी-हटरी मंदिर से निकली रथ यात्रा

रायपुर। देशभर के साथ ही राजधानी रायपुर में धूमधाम से महाप्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली गई। रायपुर के प्राचीन टुरी-हटरी मंदिर के साथ ही साथ ही गायत्रीनगर के जगन्नाथ मंदिर, अश्विनीनगर व इस्कान मंदिर से रथयात्रा निकाली गई। रथयात्रा के साथ सैकड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ भी साथ में चलती रही। 

राजधानी के सबसे प्राचीन टुरी-हटरी मंदिर से रथयात्रा दोपहर 3 बजे निकली, जो पुरानी बस्ती थाना, कंकाली तालाब रोड, सत्तीबाजार, सदर बाजार, सिटी कोतवाली, मालवीय रोड होते हुए जयस्तंभ चौक पहुंची। यहां से रथयात्रा शारदा चौक फूल चौक तात्यापारा चौक, आजाद चौक, आमापारा चौक होते हुए लाखेनगर चौक पहुंची और टिल्लू चौक पर समाप्त हुई। अश्विनीनगर स्थित जगन्नाथ मंदिर से निकली रथयात्रा, लाखेनगर चौक, लोहार चौक, लिली चौक, पुरानी बस्ती होते रथयात्रा निकाली गई। 

इसी तरह भगवान जगन्नाथ मंदिर गायत्रीनगर से निकली रथयात्रा अवंतिविहार रोड, खम्हारडी थाना चौक होते हुए बीटीआई ग्राउंड पर पहुंचकर समाप्त हुई। रथयात्रा के साथ सैकड़ों लोग चले। इससे पहले राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मंदिर में पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री साय ने सोने की झाड़ू लगाकर रथयात्रा का शुभारंभ किया।  इसी तरह इस्कान मंदिर की रथयात्रा दोपहर 3 बजे महादेवघाट से शुरू होकर अमलेश्वर बाजार चौक पर समाप्त हुई। इसमें भी सैकड़ों श्रद्धालु शामिल हुए। 

स्टीयरिंग और ब्रेक लगा है रथ में
इस बार रथ की ख़ासियत यह है कि इसमें स्टीयरिंग और ब्रेक भी लगाया गया है। टूरी-हटरी से निकलने वाली रथयात्रा के दौरान तंग गलियों में भीड़ की वजह से रथ को कंट्रोल करना मुश्किल होता था। इस वजह से 2009 में रथयात्रा का रूट हनुमान चौक से सत्ती बाजार के बजाय सीधे तात्यापारा चौक कर दिया गया था। अब यात्रा पुराने रूट से होकर गुजरेगी।

tranding
tranding