Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

रायपुर। विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई और शुभकामना का प्रस्ताव पारित किया गया। सदन ने कहा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने वैश्विक स्तर पर अत्यधिक ऊँचाइयाँ प्राप्त की है। उनके कुशल नेतृत्व में हमारा देश विकसित देशों की श्रेणी में अपना स्थान बना पाएगा। उन्हीं के नेतृत्व में हमारा छत्तीसगढ़ राज्य भी उत्तरोत्तर प्रगति की ओर अग्रसर होगा।
इससे पहले संकल्प पर अपनी बात रखते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि पहले भी कई प्रधानमंत्री रहे हैं, जो एक से ज्यादा बार प्रधानमंत्री रहे हैं। तब और अब में बड़ा अंतर है। आज प्रतिपक्ष पहले की तरह नहीं है। ऐसी स्थिति में तीसरी बार प्रधानमंत्री चुना जाना बड़ी बात है। 2014 से 2019 तक मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने का सौभाग्य मिला था। संसद में पहली बार प्रवेश करते हुए उन्होंने ज़मीन पर झुककर प्रणाम किया था। पहले दिन ही उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार गऱीबों के कल्याण के लिए काम करेगी।
उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 2014 को लाल कि़ले के प्राचीर से नरेंद्र मोदी ने जब स्वच्छता अभियान का जि़क्र किया था, तब विपक्ष के लोग हंसते थे, और कहते थे कि यह क्या प्रधानमंत्री का काम है। ग्रामीण अंचलों में महिलायें शौचालय जाने के लिए शाम होने का इंतज़ार करती थी। आज देश में करोड़ों शौचालय बने हैं। 14 हज़ार गाँवों में सौभाग्य योजना शुरू कर बिजली पहुँचाने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास, जनधन खाता खोलने जैसे काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। इसी देश के एक प्रधानमंत्री कहते थे कि एक रुपया भेजने पर नीचे पंद्रह पैसे पहुँचते हैं। आज देश में 45 करोड़ जनधन खाता खोला गया है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को पूरा करने का काम प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाकर किया है। आयोध्या में भगवान राम भव्य मंदिर में विराजे। यह सब बड़े निर्णय प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में लिया है। आर्थिक क्षेत्र में दसवे स्थान से पाँचवे स्थान पर लाकर उन्होंने देश को खड़ा कर दिया है। मोदी की गारंटी को लेकर ही हम विधानसभा और लोकसभा चुनाव में मैदान में गये थे। जनता ने हम पर भरोसा किया और जीत मिली। यह सब प्रधानमंत्री मोदी की वजह से ही संभव हो पाया है। 2047 तक विकसित भारत के सपने को पूरा करने वह आज भी खड़े हैं।
संसदीय कार्य मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि देश की आजादी के बाद विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के पीएम चुने गए हैं। आज कारगिल दिवस भी है। इन जवानों को जिन्होंने अपना सबकुछ न्योछावर किया, उनको श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। नरेंद्र मोदी ने जब शपथ लिया था तो देश को आज किस नजर से देखा जाता है। यह उनके सामथ्र्य को बताता है। ऐसा बिरला नेता जो वैश्विक पटल पर अपनी बात पुरजोर तरीके से रखता है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में से 370 हटा, यह संभव हुआ पीएम मोदी और अमित शाह के कारण संभव हुआ। पहले नारा चलता था एक देश दो विधान दो प्रधान नहीं चलेगा। आज जाकर एक देश एक विधान एक प्रधान का सपना साकार हुआ है। आयुष्मान योजना उन्होंने छत्तीसगढ़ में दौरे के दौरान सौगात दिया था। नरेंद्र मोदी ने सबका साथ सबका विकास का नारा दिया। पीवीटीजी ग्रुप के लोगों के लिए पीएम जन मन योजना शुरू की।
केदार कश्यप ने कहा कि मैं जहां से चुनकर आता हूं। उस इलाके में अबूझमाड़ आता है। आज पीएम मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव से के कारण उन क्षेत्रों में भी विकास के द्वार खुले हैं। हमारे समाज की एक बेटी को देश के सर्वोच्च पद पर सुशोभित करने का काम किया है। इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं। पीएम मोदी को रोकने के लिए दुष्प्रचार किया गया है कि तीसरी बार पीएम बनने पर आरक्षण समाप्त हो जाएगा। हार कैसे मान ले वो लाल, जिसकी जीत का इंतजार भारत मां करती है।
भाजपा विधायक किरण देव ने कहा कि देश की सेवा करते हुए एक दिन की भी उन्होंने छुट्टी नहीं ली। यह देश के प्रति उनके समर्पण को बताता है। देश के सभी वर्ग संप्रदाय को लेकर चलने वाली उनकी योजनाएं हैं। कोविड के समय जब ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका जैसे देश भी उससे लडऩे में समर्थ नहीं थे, उस समय उन्होंने सिर्फ देश के लिए बल्कि दूसरे देशों के भी टीकाकरण की व्यवस्था की। यह उनकी नेतृत्व क्षमता के कारण ही संभव हुआ। डिजिटल पेमेंट की उनकी सोच और यूपीआई सिस्टम को अमेरिका भी लॉन्च करना चाहता है। सफलतम विदेश नीति का अनुपम उदाहरण मोदी ने प्रस्तुत किया है।
भाजपा विधायक सुशांत शुक्ला ने कहा कि पीएम देश का होता है। संघीय ढांचे में जब पीएम को धन्यवाद देने का अवसर है। वैसे में विपक्ष का अनुपस्थित होना उनके संविधान विरोधी चेहरे को उजागर करता है। डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा कि छत्तीसगढ़ के चप्पे-चप्पे से परिचित हैं, उनके तीसरी बार पीएम बनने पर पूरा छत्तीसगढ़ उनको धन्यवाद देता है। 1962 के बाद पहली बार इस देश में किसी पीएम को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का मौका मिला है। उस समय केवल एक ही बड़ी पार्टी थी। आज की परिस्थितियां भिन्न है, लेकिन उन्होंने अपने काम से लोगों के दिलों में जगह बनाया है। 2014 में पॉलिसी पैरालिसिस की स्थिति थी, आज वहीं देश-दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर दुनिया के सामने मजबूती के साथ खड़ी है।
उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोगों को लगता है कि इस देश में राज करने का अधिकार केवल एक परिवार के पास है। इन लोगों ने सभी को ठगने का काम किया। भय और भ्रम फैलाकर वोट लेने का काम किया। पिछड़े वर्ग के लोगों को जीने का अधिकार किसी ने दिया तो नरेंद्र मोदी ने दिया।
वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि राजनीतिक स्वार्थ और वोट बैंक की चिंता किए बिना कोई आज निर्णय लेने वाला नेता है तो वह पीएम नरेंद्र मोदी हैं। कच्छ में विंड एनर्जी का इतना बड़ा सिंगल प्रोजेक्ट जिसमे एक हजार वानखेड़े स्टेडियम समा जाए।
छत्तीसगढ़ के रायगढ़, कोरबा में लगे पावर प्लांट की कुल ऊर्जा उत्पादन से केवल कच्छ में पैदा होगा। इस पर डेढ़ लाख करोड़ खर्च होगा। हालांकि, इससे उनको डेढ़ हजार वोट भी मिलेगा इसकी गारंटी नहीं है। यह केवल उनके विकसित भारत के सपने के कारण संभव हो पा रहा है।
उन्होंने कहा कि पीएलआई स्कीम फॉर ऑटोमोबाइल, जैसी योजना पीएम मोदी लेकर आए हैं। तीन चार दशक के बाद आने वाली पीढिय़ां साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट पार्क की तरह नाम लेगी। पीएम मोदी ने इस देश को प्रो इनकंबेंसी शब्द दिया, इससे पहले इस देश में केवल एंटी इनकंबैंसी शब्द का चलन था।