Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने किया बहिर्गमन

रायपुर। विधानसभा मानसून सत्र के अंतिम दिन शुक्रवार को ग्राम पिरदा में बारूद फैक्ट्री में विस्फोट पर कांग्रेस विधायक राघवेन्द्र सिंह और शेषराज हरबंश ने ध्यानाकर्षण पेश किया। कांग्रेस विधायकों ने फैक्ट्री में सुरक्षा मापदंडों का पालन नहीं होने पर सवाल उठाया। इस पर मंत्री लखन लाल देवांगन के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने बहिर्गमन किया।

मंत्री लखनलाल देवांगन ने बताया कि लगातार फैक्ट्री का निरीक्षण किया गया है। पाई गई कमियों को दूर करने के निर्देश भी दिए गए थे। समय-समय पर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने भी कहा गया था। फैक्ट्री में हुए दुर्घटना की जांच की गई है, जिसके बाद सभी विनिर्माण प्रक्रिया को रोकने के लिए आदेश जारी किया गया था, जो अब भी प्रभावशील है। प्रबंधन के खिलाफ अपराधिक प्रकरण भी दर्ज है।

कांग्रेस विधायक राघवेन्द्र सिंह ने पूछा कि क्या फैक्ट्री में सुरक्षा के पूरे इंतजाम थे। मंत्री लखनलाल देवांगन ने बताया कि 1991 से फैक्ट्री संचालित है। श्रमिक लंबे समय से काम कम रहे थे, उन्हें सभी जानकारी थी। मामले में दंडाधिकारी जांच भी की जा रही है। फैक्ट्री में कई अनियमितताएं पाई गई हैं, इसलिए लाइसेंस निरस्त किया गया है।

मंत्री ने बताया कि अभी पिरदा की फैक्ट्री में काम पूरी तरह बंद है, नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। सरकार श्रमिकों के साथ है, फैक्ट्री प्रबंधन ने 35 लाख और सरकार ने 5 लाख की सहायता उपलब्ध कराई है। सरकार किसी का बचाव नहीं कर रही है, हम श्रमिकों के साथ हैं।