Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा-बंद नहीं हुई है योजना
रायपुर। विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन गर्भवती महिलाओं को गर्म खाना मिलना बंद होने का उठा मुद्दा। मंत्री लक्ष्मी रजवाड़े ने बताया कि योजना बंद नहीं हुई। जवाब से असंतुष्ट होकर विपक्ष ने बहिर्गमन किया। पूर्व मंत्री अनिला भेडिय़ा ने गर्भवती महिला को मिलने वाला गर्म भोजन बंद करने का सदन में मामला उठाया। इस पर मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने बताया कि योजना बंद नहीं हुई है। डीएमएफ, सीएसआर फंड से गर्म भोजन दिया जा रहा है।
प्रदेश में सुपोषण को लेकर चलाई जा रही योजना के मामले में पूर्व महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया और लक्ष्मी रजवाड़े के बीच तनातनी दिखाई दी। पूर्व महिला में बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया ने कहा कि कांग्रेस काल में 126 करोड़ का बजट दिया गया था, आज 25 करोड़ का बजट है। प्रदेश में कहीं भी 0 से 6 माह तक के बच्चों, गर्भवती, एनिमिक महिलाओं को गर्म भोजन नहीं दिया जा रहा है। ये योजना बंद कर दी गई है। इससे छत्तीसगढ़ में कुपोषण बढ़ेगा।
इस पर मंत्री श्रीमती राजवाड़े ने बताया कि 6 महीने में कुपोषण में 12 फीसदी कमी आई है। योजना बंद नहीं हुई है। भेंडिया ने जवाब में कहा कि आपकी सरकार ने बजट में भी कटौती कर दी है। मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि विष्णु सरकार के सुशासन में एक से एक योजना चल रही है। कुपोषण दर में कमी आई है। अफसर भी यहां हैं, आप पूछ लीजिए आपको पूरी जानकारी दे देंगे। इस पर नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने कहा कि 0 से 3 साल के बच्चों को सुपोषण नहीं दे पा रहे हैं, तो किस बात का सुशासन। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मामले में कहा कि माननीय मंत्री जी कह रही हैं कि कुपोषण परसेंट में कमी आई है। आपत्ति इस बात की है सदन चल रहा है हम मंत्री से जवाब लेंगे अधिकारियों से नहीं लेंगे। दूसरी बात यह है गर्म भोजन की योजना कहीं नहीं चल रही। बच्चों का सवाल है, छत्तीसगढ़ के भविष्य का सवाल है, बच्चों और महिलाओं का सवाल है, इसलिए हम सदन का बहिर्गमन (वॉकआउट) करते हैं।

मंत्री को मांगनी पड़ी माफी
कुछ देर बार कांग्रेस नेता सदन में लौट भी आए। इसके बाद मंत्री लक्ष्मी रजवाड़े ने पूर्व मंत्री अनिला भेंडिया को जवाब देते हुए उन्हें विधायक कहकर संबोधित किया। इस पर चरणदास महंत ने आपत्ति जताते हुए कहा कि अनिला भेंडिया सीनियर नेता रही हैं, पूर्व मंत्री रही हैं। लक्ष्मी राजवाड़े जी को मैं बड़ी रुचि से सुन रहा था और मैं उनको सलाह देना चाहता हूं, उन्होंने अनिला जी को विधायक कहा, मुझे इस बात की तकलीफ है। ये सुनकर लक्ष्मी राजवाड़े खड़ी हुईं उन्होंने माफी मांगते हुए कहा कि पूर्व मंत्री अनिला जी से मैं माफी चाहती हूं। मैं ये बताना चाहती हूं कि महिलाओं और बच्चों से जुड़ी योजनाएं बंद नहीं हैं। जवाब में अनिला ने कहा कि यहां 90 विधायक बैठे हैं किसी के एरिया में महिलाओं को गर्म भोजन नहीं मिल रहा है। आप योजना शुरू करने की घोषणा करिए। हालांकि मंत्री राजवाड़े ने कोई घोषणा नहीं की।

नक्सलियों को चावल देने बदले दुकान?
प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक कवासी लखमा ने 16 भवन विहीन दुकानों के संबंध में सवाल किया। उन्होंने कहा कि सवाल लगने के बाद दुकानों को अलग जगह बदला गया है। कई दुकानों को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है। आमापल्ली, जगरगुंडा के दुकानों को बदल दिया गया है। इसके साथ कवासी लखमा ने सवाल उठाया कि क्या नक्सलियों को चावल देने के लिए दुकान बदले गए हैं। इस पर मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि दुकान बदलने के संबंध में जानकारी देंगे तो परीक्षण कराएंगे। इस पर कवासी लखमा ने कहा कि अगर कार्रवाई करेंगे तो जानकारी देंगे।