Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 अब तक 7.26 लाख लोगों का बनाया गया
0 ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों कर सकते हैं आवेदन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड के नवीनीकरण की तारीख 15 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। कार्डधारी अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कर नवीनीकरण के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ पर जाकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

राशनकार्ड का नवीनीकरण और राशन कार्डधारियों का ई-केवायसी भी किया जा रहा है। खाद्य विभाग ने सभी श्रेणी के राशनकार्ड अंत्योदय, प्राथमिकता, एकल निराश्रित, निशक्तजन और एपीएल योजना के राशन कार्डधारियों का ई-केवायसी और राशनकार्डों का नवीनीकरण कराने के लिए कहा है। राशन कार्ड नवीनीकरण करने के लिए ई-केवायसी कराना अनिवार्य है।

70 लाख से अधिक राशन कार्ड हुए नए
प्रदेश में अब तक 70 लाख 26 हजार 106 राशन कार्ड धारकों का नवीनीकरण किया जा चुका है। वहीं, 6 लाख से अधिक राशन के नवीनीकरण होना बाकी है। राशन नवीनीकरण के मामले में पहले नंबर में बीजापुर, दूसरे नंबर में नारायणपुर और तीसरे नंबर पर सुकमा जिला शामिल है। छत्तीसगढ़ में वर्तमान में लगभग 77 लाख से राशन कार्ड हितग्राही है।

हर कैटेगरी के कार्ड बदले जा रहे
राशन कार्ड के लिए नवीनीकरण की पूरी प्रक्रिया निशुल्क है। इनमें अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और नि:शक्तजन श्रेणी के जारी राशनकार्डों के लिए नवीनीकरण की पूरी प्रक्रिया निशुल्क होगी। सामान्य श्रेणी के राशन कार्डधारियों के लिए ऐप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रुपए की राशि निर्धारित की गई है।