Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कांकेर में मकान ढहने से मासूम की मौत
0 कोंडागांव में बाइक समेत बहा युवक
रायपुर/दुर्ग/दंतेवाड़ा/सुकमा/कांकेर/कोंडागांव/बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के कई संभागों में बारिश का कहर जारी है। बस्तर संभाग में बीते 10 दिनों से लगातार हो रही बारिश से छत्तीसगढ़ का सड़क संपर्क आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से कट गया है। कोंटा से होकर बहने वाली शबरी और आंध्रप्रदेश के भद्राचलम में गोदावरी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ गया है।

वहीं कांकेर में तेज बारिश से किसकोड़ो गांव में मकान ढहने से 6 माह की बच्ची की मौत हो गई, रविवार शाम की इस घटना में मां भी गंभीर रूप से घायल है जिसे नारायणपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोंडागांव में एनएच-30 पर स्थित जुगानी पुल पार कर रहा युवक बह गया। घंटेभर की मशक्कत के बाद रेस्क्यू टीम ने उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

शबरी और गोदावरी उफान पर
इस साल तीसरी बार गोदावरी नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा है। रविवार देर शाम गोदावरी नदी का जलस्तर 49 फीट रिकॉर्ड किया गया जबकि शबरी का जलस्तर 14.340 मीटर दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। 30 जुलाई से 1 अगस्त तक प्रदेश के सभी जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। कई जगहों पर गरज-चमक के साथ आज बौछारें पड़ सकती हैं।

रायपुर में लगातार बारिश से तापमान गिरा
पिछले करीब हफ्तेभर से रायपुर में लगातार बारिश के कारण दिन का तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है। रविवार को भी दिन में 3.4 मिमी बारिश हुई। आसमान में 100 फीसदी बादल छाए रहे। सुबह हवा में नमी 96 और शाम को 97 फीसदी के आसपास रिकॉर्ड की गई। दिनभर बारिश और बादलों के कारण दिन का अधिकतम पारा 27.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से 2.8 डिग्री कम था। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान रायपुर में भी 2.8 मिमी बारिश हुई। सुबह भी बूंदाबांदी हुई।

दुर्ग जिले में यलो अलर्ट
जिले में पहले ही पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है। इससे यहां पहले औसत बारिश -52 प्रतिशत थी, जो घटकर -20 तक पहुंच गई है। इसी तरह बारिश हुई तो यह जिला भी औसत बारिश के आंकड़े को पार कर लेगा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश में दुर्ग, बस्‍तर संभाग सहित अन्य कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। दुर्ग में हालत यह है कि कई गांव का संपर्क तक एक दूसरे टूट गया है। एसडीआरएफ की टीम को अलर्ट मोड पर रखा गया है। 

खूंटाघाट डैम लबालब
बिलासपुर में इस बार सावन महीने में अच्छी बारिश हो रही है, जिसके चलते अब सूखी अरपा में भी बाढ़ का नजारा देखने को मिल रहा है। रविवार को खूंटाघाट डैम लबालब हो गया है और वेस्ट वियर से पानी छलकने लगा है। वहीं, रिवर व्यू रोड व शनिचरी रपटा में बाढ़ का पानी देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटी रही। इस बीच रविवार को भी रिमझिम फुहारों के साथ बारिश होती रही। 

केंदा घाटी पर छाया घना कोहरा
पेंड्रा से बिलासपुर जाने वाले मार्ग में केंदा घाटी के पास घना कोहरा छाया हुआ है। कोहरा इतना घना है कि दिन में भी वाहनों को लाइट ऑन कर चलाना पड़ रहा है। गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में इस समय रुक-रुक कर बारिश हो रही है। जिसके कारण मौसम सुहाना हो गया है।

अब तक औसत से 8 फीसदी अधिक बारिश
प्रदेश में जुलाई महीने का बारिश का कोटा औसत से 8 फीसदी अधिक हो गया है। 28 जुलाई तक यहां 571.7 मिमी पानी बरस चुका है। जबकि औसत बारिश 531.8 मिमी होनी थी। बीजापुर में अब तक 1310.7 मिमी वर्षा हो चुकी है। सुकमा में 877.2 मिमी पानी गिर चुका है। 33 में से 11 जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। इनमें बीजापुर और सुकमा सबसे ज्यादा बारिश वाले जिले हैं।