Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कहा-रूथलेस रणनीति से वामपंथी उग्रवाद पर होगा अंतिम प्रहार
0 नक्सल खात्मे के लिए छत्तीसगढ़ में बना एक्शन प्लान
रायपुर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को राजधानी रायपुर में वामपंथी उग्रवाद पर उन्होंने समीक्षा बैठक की। बैठक में 7 राज्यों अफसरों के साथ श्री शाह ने करीब 4 घंटे तक बातचीत की। मीटिंग में अलग-अलग राज्यों के डीजीपी, पैरा मिलिट्री फोर्स के चीफ और राज्य सरकार के मुख्य सचिव शामिल हुए। बैठक के बाद श्री शाह ने कहा कि वामपंथी उग्रवाद लोकतंत्र व्यवस्था के लिए चैलेंज है। उन्होंने मार्च 2026 तक देश से नक्सलवाद खत्म करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि तय टाइम में नक्सलवाद का सफाया होगा। अब समय आ गया है कि वामपंथी उग्रवाद की समस्या पर एक मजबूत रणनीति के साथ रुथलेस रणनीति के साथ अंतिम प्रहार किया जाए। श्री शाह ने कहा कि एनआईए के तर्ज पर नक्सल प्रभावित राज्यों में एसआईए का गठन किया जाएगा।

सरेंडर पॉलिसी होगी अपडेट
अमित शाह ने बताया कि आज की मीटिंग में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कुछ फैसले लिए हैं। जो लोग वामपंथी उग्रवाद के लंबे समय के प्रभाव के कारण निरक्षर रह गए हैं, उनको साक्षर बनाया जाएगा। चाहे उनकी आयु कोई भी हो। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार और भारत सरकार का गृह मंत्रालय एक अभियान चलाएगा। साथ ही शाह ने कहा कि तेंदूपत्ता की खरीदी की पॉलिसी में भी हम परिवर्तन करेंगे और इसके साथ-साथ एनआईए के तर्ज पर एसआईए का गठन कर इसे ताकतवर बनाएंगे। जो दोष सिद्धी का प्रमाण है उसे भी बढ़ाएंगे। गृह मंत्री शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार सरेंडर पॉलिसी को भी अपडेट कर रही है, एक-दो महीने में इसकी घोषणा होगी।

मीटिंग में इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी फोकस
शाह ने कहा कि नक्सल प्रभावित जिलों में केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजना का सौ फीसदी काम हो इसे लेकर बैठक में चर्चा हुई। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर के जो प्रोजेक्ट है उसकी प्रगति और प्रगति के रास्ते में जो अड़चन है इसको दूर करने के लिए हमने मीटिंग की है। भारत सरकार बस्तर से बीजापुर और दंतेवाड़ा से लेकर धमतरी तक कुरुक्षेत्र के विकास के लिए कटिबद्ध है।

शाह की अपील-हथियार छोड़िए और एक नए युग का आगाज हुआ
शाह ने कहा कि मेरी सभी वामपंथी उग्रवाद में लिप्त युवाओं से अपील है कि भारत सरकार आपके और आपके क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हथियार छोड़िए और एक नए युग का आगाज हुआ है इसको आप सभी मजबूती दीजिए। मैं आशा करता हूं कि हमने जो लक्ष्य तय किया है उस लक्ष्य के अनुसार ही पूरे छत्तीसगढ़ और पूरे देश को हम नक्सलवाद की समस्या से मुक्त कराएंगे।

छत्तीसगढ़ सरकार के काम की तारीफ
अमित शाह ने नक्सलवाद मोर्चे पर छत्तीसगढ़ सरकार के किए काम की सराहना की। श्री शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में नई सरकार आने के बाद में इन्होंने बड़ी शिद्दत से अच्छा काम किया है। देश की बात की जाए तो 90% हिस्सा छत्तीसगढ़ का है जो नक्सल प्रभावित है। यहां 179 वामपंथी उग्रवादियों को न्यूट्रलाइज करने का काम अगस्त महीने तक हुआ है। 559 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 540 ने आत्मसमर्पण किया है 46 नए फोर्स के कैंप स्थापित किए गए हैं। शाह ने आगे कहा कि हिड़मा के गांव में जाकर प्रदेश के गृह मंत्री उनका आधार कार्ड और आयुष्मान कार्ड देते हैं तो दिल्ली में बैठकर बहुत संतोष होता है।

बैठक में लिए गए कई बड़े निर्णय
गृहमंत्री शाह ने कहा कि आज की बैठक में कुछ फैसले लिए गए हैं। उनमें प्रमुख हैं- नक्सल क्षेत्रों में साक्षरता अभियान चलाया जाएगा। एनआईए की तरह एसआईए बनाया जाएगा। छत्तीसगढ़ में एक- दो महीने में नई सरेन्डर पॉलिसी लाई जाएगी। हमारी प्राथमिकता है नक्सली समर्पण करें, अन्यथा उन पर एक्शन लिया जाएगा। सरेंडर पॉलिसी में दूसरे राज्यों के सक्रिय नक्सली भी सरेंडर कर सकेंगे।

 

 

tranding
tranding
tranding