Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 दूसरा मैच 6 विकेट से जीता, सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया

रावलपिंडी। बांग्लादेश ने मंगलवार को रावलपिंडी टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश ने पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीती है। दोनों के बीच अब तक 6 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं। इनमें 5 में पाकिस्तान ही जीता है।

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच रावलपिंडी में खेला गया। मैच के आखिरी दिन नजमुल हुसैन शांतो की कप्तानी में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया। बांग्लादेश के लिए लिट्टन दास ने पहली पारी में शतक लगाया। पहले टेस्ट में भी बांग्लादेश ने 10 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ यह बांग्लादेश की पहली जीत थी। दोनों टीमों ने साल 2001 में पहली बार टेस्ट खेला था।

दूसरी पारी में शांतो-मोमिनुल हक के बीच 119 रन की साझेदारी
पाकिस्तानी टीम सोमवार को दूसरी पारी में 172 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम ने बांग्लादेश को जीत के लिए 185 रन का टारगेट दिया था। बांग्लादेश ने आज यानी मंगलवार को अपने दूसरी पारी में 42 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। बांग्लादेश की ओर से दूसरी पारी में कप्तान नजमुल हुसैन शांतो और मोमिनुल हक के बीच 57 बॉल पर 119 रन की साझेदारी हुई। टीम के लिए जाकिर हसन 40, शांतो 38, मोमिनुल 34, और शादमान इस्लाम 24 रन बनाए।

बांग्लादेश पहली पारी में 262 पर ऑलआउट, शहजाद को 6 विकेट
रविवार को मैच के तीसरे दिन बांग्लादेश पहली पारी में 262 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम ने एक समय 26 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। यहां लिट्टन दास और मेहदी हसन ने 165 रन की साझेदारी करके टीम को 190 पार पहुंचाया। लिट्टन ने 138 और मेहदी हसन ने 78 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए खुर्रम शहजाद ने 6 विकेट लिए।

लिट्टन दास का शतक
लिट्टन दास ने पहली पारी में 228 बॉल पर 138 रन बनाए। उनके टेस्ट करियर का यह चौथा शतक रहा। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा शतक रहा। वे पाकिस्तानी टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में दो शतक लगाने वाले बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी हैं।

पाकिस्तान टीम पहली पारी में 274 रन पर सिमटी थी
मुकाबले के दूसरे दिन शनिवार को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 274 रन पर सिमट गई थी। टीम की ओर से सईम अय्यूब (58), कप्तान शान मसूद (57) और आगा सलमान (54) ने अर्धशतकीय पारियां खेली। जबकि बांग्लादेश की ओर से स्पिन गेंदबाज मेहदी हसन मिराज ने 5 विकेट हासिल किए। पाकिस्तान की पहली पारी के जबाव में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने दूसरे दिन के अंत तक बिना कोई विकेट गंवाए 10 रन बनाए।

बारिश में धुल गया पहला दिन
रावलपिंडी के मैदान पर खेले जा रहे इस मैच का पहला दिन बारिश में धुल गया था। मुकाबले की शुरुआत भारतीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे से होनी थी, लेकिन बारिश के कारण दोपहर 12:45 बजे तक टॉस भी नहीं हो पाया। इसके बाद बारिश न रुकने की वजह से अंपायर्स ने पहले दिन का खेल समाप्त कर दिया।