Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कहा- उन्होंने ईरानी हमले की निंदा नहीं की
तेहरान/तेल अवीव। हिजबुल्लाह से जारी लड़ाई के बीच लेबनान में इजराइली सेना बॉर्डर से 2 किमी अंदर मरून अल-रस गांव में पहुंच गई है। बीबीसी के मुताबिक, यहां इजराइली सैनिकों की हिजबुल्लाह के लड़ाकों से मुठभेड़ भी हुई। आमने-सामने की इस लड़ाई में अब तक इजराइल के 2 सैनिकों की मौत हो गई, जबकि 18 घायल हुए हैं।

इजराइली सेना ने लेबनान में अपनी दूसरी टुकड़ी भेजने की भी घोषणा की। उसने लेबनान के 25 गांवों में रह रहे लोगों से इलाका खाली करने को कहा। दूसरी तरफ, ईरान के हमले के बाद इजराइल ने यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस के इजराइल आने पर रोक लगा दी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इजराइल के विदेश मंत्री ने कहा कि यूएन चीफ ने ईरान के हमलों की निंदा नहीं की, जिसके बाद यह फैसला लिया गया। दरअसल मंगलवार रात ईरान ने इजराइल पर 180 बैलिस्टिक मिसाइल दागी थीं।

इजराइली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने बताया कि हमला मोसाद हेडक्वार्टर, नेवातिम एयरबेस और तेल नोफ एयरबेस को निशाना बनाकर किया गया था। ईरान की ज्यादातर मिसाइलों को इजराइल के डिफेंस सिस्टम ने नष्ट कर दिया था। आईडीएफ के मुताबिक हमले में कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ।

लेबनान में 18 साल बाद भिड़े इजराइल-हिजबुल्लाह
लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच आमने-सामने की लड़ाई शुरू हो गई है। लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू होने के बाद बुधवार को पहली बार हिजबुल्लाह के लड़ाकों की इजराइली सेना से मुठभेड़ हुई। अलजजीरा के मुताबिक, इसमें 2 सैनिकों की मौत हो गई जबकि 18 घायल हुए हैं। यह मुठभेड़ लेबनान के ओडेसाह गांव में हुई।

भारत ने ईरान में रह रहे नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की
ईरान और इजराइल में टकराव के बाद भारत ने ईरान में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। विदेश मंत्रालय ने भारतीयों से बिना इमरजेंसी ईरान न जाने की सलाह दी है। इसके अलावा ईरान में रह रहे भारतीयों को सतर्क और ऐम्बेसी से लगातार संपर्क में रहने को कहा है।

लेबनान ने 50 मिसाइलों से हमला किया
टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, बुधवार सुबह इजराइल पर लेबनान से 50 रॉकेट से हमला किया गया। इस दौरान उत्तरी इजराइल के गैलीली शहर और आसपास के इलाकों में सायरन बजता सुनाई दिया। हालांकि, लेबनान से सटी सीमा पर मौजूद इजराइल के ज्यादातर गांवों को खाली करवाया जा चुका है। हमले में किसी के घायल होने की जानकारी नहीं है।

आईडीएफ ने माना- इजराइल के एयरबेस पर गिरीं ईरानी मिसाइलें
आईडीएफ ने माना है कि ईरान के हमले में कुछ मिसाइलें इजराइल के एयरबेस पर गिरीं। हालांकि, इजराइली सेना ने कहा है कि इस हमले में कुछ ऑफिस बिल्डिंग्स को नुकसान पहुंचा, लेकिन इजराइली एयरफोर्स पर इसका कोई असर नहीं हुआ। ईरान की कोई भी मिसाइल इजराइल के एयरक्राफ्ट या दूसरे एयरबेस को नुकसान नहीं पहुंचा पाई।

दावा- ईरान ने इजराइल पर फतह मिसाइल से किया था हमला
न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया है कि ईरान ने इजराइल पर हमले के लिए अपने सबसे एडवांस्ड हथियारों और मिसाइलों का इस्तेमाल किया। एनवायटी ने एक्सपर्ट्स के हवाले से अनुमान लगाया है कि इनमें ईरान की फतह मिसाइल भी शामिल थी। ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने दावा किया है कि उन्होंने अपनी फतह मिसाइलों को तैनात कर दिया है। किसी भी खतरे की स्थिति में वे हमले के लिए तैयार हैं।

अमेरिका-यूरोप की वजह से मिडिल ईस्ट में जंग हो रहीः खामेनेई
ईरान के सु्प्रीम लीडर आयतुल्लाह अली खामेनेई ने कहा है कि मिडिल ईस्ट में अमेरिका और यूरोपीय देशों की मौजूदगी क्षेत्र में जारी तनाव की वजह है। खामेनेई ने कहा कि दूसरे देशों की वजह से ही यहां जंग, टकराव और दुश्मनी बढ़ रही है। सुप्रीम लीडर ने कहा कि मिडिल ईस्ट के देश अपने मसलों को खुद सुलझाकर एक-दूसरे के साथ शांति से रह सकते हैं।

tranding
tranding
tranding