Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तिथि का किया ऐलान
0 15 राज्यों की 48 सीटों व दो राज्यों में लोकसभा की दो सीटों के उपचनाव की तिथि की घोषणा

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। महाराष्ट्र में एक चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं झारखंड में दूसरे चरण में 13 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी किया। दोनों ही राज्यों के चुनाव साथ ही उपचुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को और झारखंड का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म हो रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि  महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना 22 अक्टूबर को जारी की जायेगी और नामांकन 29 अक्टूबर तक दायर किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 30 अक्टूबर को होगी और नाम 4 नवम्बर तक वापस लिये जा सकेंगे। राज्य में एक चरण में चुनाव 20 नवम्बर को होगा।
झारखंड विधानसभा की 81 में से 43 सीटों के लिए पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की जायेगी और नामांकन पत्र 25 अक्टूबर तक दायर किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी जबकि नाम 30 अक्टूबर तक वापस लिये जा सकेंगे। चुनाव 13 नवम्बर को होगा।
राज्य में दूसरे चरण के चुनाव में 38 सीटों के लिए अधिसूचना 22 अक्टूबर को जारी की जायेगी और नामांकन पत्र 29 अक्टूबर तक दायर किये जायेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 30 अक्टूबर को होगी जबकि नाम चार नवम्बर तक वापस लिये जा सकेंगे। इस चरण में 20 नवम्बर को मत डाले जायेंगे। दोनों राज्यों में मतगणना 23 नवम्बर को होगी।

श्री कुमार ने कहा कि 15 राज्यों की 48 विधानसभा और दो राज्यों में लोकसभा की दो सीटों के उपचुनाव भी इन विधानसभा चुनाव के साथ संपन्न कराये जायेंगे। केरल की वायनाड संसदीय सीट और 47 विधानसभा सीटों के उपचुनाव 13 नवम्बर को झारखंड विधानसभा के पहले चरण के साथ ही 13 नवम्बर को कराये जायेंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र की नांदेड़ संसदीय सीट और एक अन्य विधानसभा सीट का उपचुनाव महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ 20 नवम्बर को कराया जायेगा।  लोकसभा सीटों में केरल की वायनाड में 13 नवंबर और महाराष्ट्र के नांदेड़ में 20 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं, विधानसभा उपचुनाव की 47 सीटों पर 13 नवंबर को और उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को मतदान होगा।

इन उपचुनावों में 47 विधानसभा और वायनाड लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिये अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की जायेगी और नामांकन पत्र 25 अक्टूबर तक दाखिल किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी जबकि नाम 30 अक्टूबर तक वापस लिये जा सकेंगे। चुनाव 13 नवम्बर को होगा। नांदेड लोकसभा सीट और केदारनाथ विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिये अधिसूचना 22 अक्टूबर को जारी की जायेगी और नामांकन पत्र 29 अक्टूबर तक दाखिल किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 30 अक्टूबर को होगी और नाम चार नवम्बर तक वापस लिये जा सकेंगे। राज्य में एक चरण में चुनाव 20 नवम्बर को होंगे।

इन सीटों पर उपचुनाव 
जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराये जा रहे हैं, उनमें असम की धोलाई (अनुसूचित जाति), सिडली, (अनुसूचित जनजाति) बोंगईगांव, बेहाली, सामागुरी, बिहार की तरारी, रामगढ़, इमामगंज, (अनुसूचित जाति), बेलागंज; छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण; गुजरात की वाव; कर्नाटक की शिग्गाओं, संदुर, चन्नापटना; केरल की पल्लकड़, छल्लाकेरे (अनुसूचित जाति); मध्यप्रदेश की बुधनी, विजयपुर; मेघालय की गाम्बेग्रे (अनुसूचित जनजाति); पंजाब चब्बेवाल, गिद्देरबहा, बरनाला; राजस्थान की झुंझुनू, रामगढ, दौसा, डोली उनिआरा, खींवसर, सलूम्बर (अनुसूचित जाति), चोरासी (अनुसूचित जनजाति); सिक्किम की नामची, सिंधीथांग; उत्तर प्रदेश की मीरापुर, कुंदरकी, गाज़ियाबाद, खैर (अनुसूचित जाति), करहल, शिशमाऊ, फूलपुर, कातेहारी, मझवां; उत्तराखंड की केदारनाथ; पश्चिम बंगाल की सिताई, मदारीहत (अनुसूचित जनजाति), नैहाती, हरोआ, मेदिनीपुर, तालडांगड़ा शामिल हैं। 

 

tranding
tranding