Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

ब्राजील। डीफ ओलंपिक 2022 में देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की है। इस मुलाकात की कई तस्वीरें भी सामने आई हैं। तस्वीरों में प्रधानमंत्री मोदी के साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी दिख रहे हैं। इन तीनों नेताओं ने भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों से बात की और उनका हौसला बढ़ाया। इस दौरान सभी खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया गया। भारतीय दल के ओलंपिक के लिए रवाना होने से पहले भी खेल मंत्री ने सभी खिलाड़ियों से मुलाकात की थी और उनके साथ खाना भी खाया था। 

इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया "मैं अपने चैंपियंस के साथ मुलकात को कभी नहीं भूलूंगा, जिन्होंने डीफ ओलंपिक में भारत के लिए गर्व और यश हासिल किया। खिलाड़ियों ने अपने अनुभव साझा किए और मैं उनके अंदर जुनून और प्रतिबद्धता देख सकता था। उन सभी को शुभकामनाएं।"

इस बार भारत की तरफ से 65 खिलाड़ियों ने ब्राजील में आयोजित डीफ ओलंपिक में भाग लिया। डीफ ओलंपिक में यह भारत का सबसे बड़ा दल है। भारतीय खिलाड़ियों ने इस बार कमाल करते हुए देश को कुल 16 पदक दिलाए, जिसमें आठ स्वर्ण, एक रजत और सात कांस्य पदक शामिल हैं। पदक तालिका में भारत नौवें स्थान पर रहा। 

भारत को पदक दिलाने वाले खिलाड़ियों में कई युवा खिलाड़ी भी शामिल हैं। 17 साल की बैडमिंटन खिलाड़ी श्रेया सिंघला ने भी भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। वो डीफ ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पंजाब की पहली खिलाड़ी हैं। फाइनल में उन्होंन जापान की खिलाड़ी को मात देकर सोना अपने नाम किया। 

ओलंपिक से पहले खिलाड़ियों से मिले थे अनुराग ठाकुर 
27 अप्रैल को खिलाड़ियों को 24वें डीफ ओलंपिक में भेजने से पहले देश के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सभी खिलाड़ियों के साथ खाना खाया था और इस दौरान सभी की हौसला अफजाई की थी। इस साल डीफ ओलंपिक में 72 देशों के 2267 खिलाड़ियों ने भाग लिया। इसमें 1521 पुरुष खिलाड़ी और 746 महिला खिलाड़ी शामिल हैं। इस बार कुल 11 खेलों का आयोजन हुआ। 

इससे पहले डीफ ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1993 में रहा था, जब भारतीय खिलाड़ियों ने कुल सात पदक जीते थे। इसमें पांच स्वर्ण और दो कांस्य पदक शामिल थे।