Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई। आईपीएल 2022 में दिल्ली की टीम को अपने आखिरी मैच में हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही इस टीम के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गईं। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दिल्ली को मुंबई के खिलाफ अपना आखिरी मैच हर हाल में जीतना था, लेकिन दिल्ली की टीम ऐसा नहीं कर पाई और हार के साथ ही आईपीएल 2022 में दिल्ली की टीम का सफर खत्म हो गया। इस मैच में कई रिकॉर्ड बने और मुंबई ने दिल्ली से चार साल पुराना बदला ले लिया। इस मैच में कुलदीप यादव ने रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां हम इस मैच से जुड़े रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं। 

मुंबई ने चार साल बाद लिया बदला
साल 2018 में मुंबई को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपना आखिरी मैच जीतना जरूरी था। यह मैच दिल्ली के खिलाफ था, जो कि पूरे सीजन में बहुत ही खराब लय में थी। हालांकि, आखिरी मैच में दिल्ली ने मुंबई को हरा दिया और मुंबई की टीम पांचवें स्थान पर रहकर प्लेऑफ में पहुंचने से रह गई। वहीं, दिल्ली आखिरी स्थान पर रही थी। इसके चार साल बाद मुंबई ने दिल्ली से अपना बदला पूरा कर लिया।

इस बार दिल्ली को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए आखिरी मैच में जीतने की जरूरत थी। दिल्ली का आखिरी मैच मुंबई से था, जिसने पूरे सीजन में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। लेकिन मुंबई ने दिल्ली को हरा दिया और दिल्ली पांचवें स्थान पर रहकर प्लेऑफ में पहुंचने से चूक गई। वहीं, मुंबई अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रही। 

रोहित के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड
इस मैच में दो रन बनाने के साथ ही रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास के पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने आईपीएल के एक पूरे सीजन में किसी टीम के लिए पारी की शुरुआत की, लेकिन कोई अर्धशतक नहीं लगा सके। इस सीजन रोहित किसी मैच में मुंबई के लिए 50 रन का आंकड़ा नहीं छू सके। उनसे पहले कोई भी ऐसा बल्लेबाज नहीं था, जिसने पूरे सीजन किसी एक टीम के लिए पारी की शुरुआत की हो, लेकिन एक अर्धशतक तक न लगा पाया हो। 

कुलदीप ने तोड़ा जडेजा का रिकॉर्ड 
दिल्ली के कुलदीप यादव ने इस मैच में रवींद्र जडेजा का आठ साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। कुलदीप ने इस साल 21 विकेट झटके हैं और आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनसे पहले प्रज्ञान ओझा ने भी 2010 में 21 विकेट लिए थे। 2014 में जडेजा ने 19 विकेट निकाले थे। वहीं, 2009 में प्रज्ञान ओझा ने 18 विकेट चटकाए थे। 

तिलक वर्मा ने राहुल त्रिपाठी को पीछे छोड़ा
तिलक वर्मा ने इस सीजन 397 रन बनाए। किसी अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा अपने पहले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तिलक वर्मा ने राहुल त्रिपाठी को पीछे छोड़ दिया। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श सबसे आगे हैं। मार्श ने 2008 में 616 रन बनाए थे। वो इस समय तक ऑस्ट्रेलिया के लिए कोई मैच नहीं खेले थे और आईपीएल में भी यह उनका पहला सीजन था। वहीं, 2020 में देवदत्त पडीक्कल ने 473 रन बनाए थे। 

पडीक्कल भी भारत के लिए नहीं खेले थे और 2020 में पहली बार आईपीएल का हिस्सा बने थे। 2015 में पहली बार आईपीएल खेलने वाले श्रेयस अय्यर ने 439 रन बनाए थे। वो इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं, जबकि तिलक वर्मा चौथे नंबर पर हैं। पांचवें नंबर पर काबिज राहुल त्रिपाठी ने 2017 में 391 रन बनाए थे। 

पावरप्ले में इस सीजन मुंबई का सबसे खराब प्रदर्शन
इस मैच में मुंबई ने पावरप्ले में इस सीजन का सबसे खराब स्कोर भी बनाया। मुंबई ने शुरुआती छह ओवर में एक विकेट खोकर 27 रन बनाए। यह इस सीजन किसी भी टीम का चौथा सबसे खराब पावरप्ले स्कोर था। इससे पहले हैदराबाद ने राजस्थान के खिलाफ पावरप्ले में तीन विकेट खोकर 14 रन बनाए थे। वहीं, कोलकाता ने पुणे के खिलाफ तीन विकेट खोकर 25 रन बनाए थे। चेन्नई ने पंजाब के खिलाफ 27 रन बनाने में चार विकेट गंवा दिए थे। 

बुमराह का पलटवार
इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने शानदार पलटवार किया और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया। इस सीजन पिछली बार जब मुंबई और दिल्ली का मैच हुआ था तब बुमराह ने 3.2 ओवर में 43 रन खर्च कर दिए थे और कोई विकेट नहीं लिया था। वहीं, इस मैच में उन्होंने शानदार वापसी की और चार ओवर में सिर्फ 25 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए।