Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले महीने होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई में होने वाले एक टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो चुकी है। टी-20 सीरीज के लिए केएल राहुल कप्तान बनाए गए हैं। यह बतौर कप्तान राहुल की तीसरी सीरीज होगी।

इससे पहले वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जनवरी में एक टेस्ट मैच में और अफ्रीका के खिलाफ ही तीन मैचों की वनडे सीरीज में कप्तान बने थे। वहीं, नियमित कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए रोहित बतौर कप्तान और विराट कोहली टीम में लौट आएंगे। टेस्ट सीरीज के लिए केएल राहुल को उपकप्तान बनाया गया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज की शुरुाआत नौ जून से होगी और यह 19 जून तक खेला जाएगा। इसके मैच दिल्ली, कटक, विशाखापट्टनम, राजकोट और बेंगलुरु में खेले जाएंगे। चेतन शर्मा के नेतृत्व में चयनकर्ताओं ने आगामी टी-20 विश्व कप को देखते हुए टीम चुनी है। इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप होना है। वहीं, इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम 16 जून को रवाना होगी। टेस्ट मैच एक जुलाई से बर्मिंघम में खेला जाएगा।

टी-20 टीम में हार्दिक पांड्या की वापसी
ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की सात महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई है। पिछले साल हुए टी-20 विश्व कप के बाद से वह कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं। हार्दिक को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है। उन्हें आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। हार्दिक बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी कमाल दिखा रहे हैं। इस सीजन वह 13 मैचों में 41.30 की औसत और 131.52 के स्ट्राइक रेट से 413 रन बना चुके हैं। साथ ही उन्होंने चार विकेट भी लिए हैं। 

दिनेश कार्तिक को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम
हार्दिक के साथ-साथ अनुभवी दिनेश कार्तिक की भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई है। उन्होंने अपना पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच नौ जुलाई 2019 को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला था। यह एक वनडे मैच था। वहीं, कार्तिक ने पिछला टी-20 अंतरराष्ट्रीय 27 फरवरी, 2019 को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

कार्तिक को आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। कार्तिक ने आईपीएल 2022 में अब तक 14 मैचों में 57.40 की औसत और 191.33 के स्ट्राइक रेट से 287 रन बनाए हैं। नौ बार वह नॉटआउट रहे हैं। इस सीजन कार्तिक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 66 नॉटआउट का रहा है। टी-20 विश्व कप में कार्तिक को मैच फिनिशर का रोल मिल सकता है।

टी-20 टीम में नए खिलाड़ियों को मौका
तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और तूफानी गेंदबाज उमरान मलिक को आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। दोनों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है। सीरीज के लिए ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में दो ओपनर्स को चुना गया है। इन्हीं दोनों में से कोई एक राहुल के साथ ओपनिंग करते दिखेगा।

वहीं, मध्यक्रम में दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, जैसे खिलाड़ी हैं। दिनेश कार्तिक और वेंकटेश अय्यर पर मैन फिनिश करने की जिम्मेदारी होगी। युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रवि  बिश्नोई पर स्पिन की जिम्मेदारी होगी। वहीं, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और आवेश खान तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। इसी टीम को आयरलैंड के खिलाफ 26 और 28 जून को खेले जाने वाले दो टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भी भेजा जा सकता है। हालांकि, इसकी अभी तक घोषणा नहीं हुई है।

चेतेश्वर पुजारा की टेस्ट टीम में वापसी
शानदार फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा को इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में चुना जाना तय माना जा रहा था और ऐसा ही हुआ भी। पुजारा ने हाल ही में हुए काउंटी चैंपियनशिप में दो दोहरे शतक और दो शतक लगाए थे। पुजारा ने काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन टू टूर्नामेंट में पांच मैचों की आठ पारियों में 120.00 की औसत से 720 रन बनाए।

पंत के बैकअप के तौर पर केएस भरत
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए ऋषभ पंत के बैकअप के तौर पर केएस भरत को स्क्वॉड में चुना गया है। वहीं, जडेजा भी तब तक चोट से उबर जाएंगे और उन्हें भी टीम में शामिल किया गया है। जडेजा आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए थे। रोहित और राहुल को ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, मयंक अग्रवाल को हटाकर शुभमन गिल को बैकअप ओपनर के तौर पर इंग्लैंड भेजा जा रहा है।

मध्यक्रम में विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत होंगे। रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन के रूप में दो ही स्पिनर टीम में शामिल किए गए हैं। वहीं, तेज गेंदबाजी का जिम्मा शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और प्रसिद्ध कृष्णा के हाथों में होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
टी20 टीम- केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

टेस्ट टीम - रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा
पहला टी-20: नौ जून
दूसरा टी-20: 12 जून
तीसरा टी-20: 14 जून
चौथा टी-20: 17 जून
पांचवां टी-20: 19 जून

भारत का इंग्लैंड दौरा
पांचवां रिशेड्यूल टेस्ट: 1 जुलाई से 5 जुलाई तक

इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम एक टेस्ट के अलावा तीन मैचों की टी-20 सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगी। टी-20 सीरीज की शुरुआत सात जुलाई से होगी और सीरीज का आखिरी मैच 10 जुलाई को खेला जाएगा। वहीं, वनडे सीरीज की शुरुआत 12 जुलाई से होगी और आखिरी मैच 17 जुलाई को खेला जाएगा।