Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

रायपुर। रायपुर की पुलिस ने रविवार को अचानक उरला और शहर के कुछ बाहरी इलाकों में कबाड़ का कारोबार करने वाले कारोबारियों के अड्‌डे पर छापेमारी की है। पुलिस ने छापेमारी में करीब 20 लाख रुपए का कबाड़ बरामद किया है। वहीं इस मामले में 11 कोरोबारियों को गिरफ्तार किया है। मौके पर पहुंची पुलिस की टीम भी यह देखकर हैरान रह गई कि लाखों का चोरी का माल कबाड़ियों के ठिकाने पर बड़े आराम से न सिर्फ लाया गया, बल्कि इन्हें काट-पीटकर खपाने की तैयारी भी थी। 

रायपुर के SSP प्रशांत अग्रवाल ने 100 से ज्यादा पुलिस वालों की 11 टीमें बनाई। 25 से ज्यादा अड्डों पर पुलिस ने दिनभर छापा मारा। यह छापेमारी उरला, खमतराई, धरसींवा, आमानाका, कबीर नगर, विधानसभा और मंदिरहसौद के इलाकों में की गई। दिन भर पुलिस के इस अचानक हुए एक्शन से कबाड़ का धंधा करने वाले भी हैरान रहे।

20 लाख से ज्यादा का माल बरामद
पुलिस को इन कबाड़ के अड्‌डों से 20 लाख से ज्यादा का माल बरामद किया है। ये ऐसा कबाड़ है जो चोरी का था, इनमें कई गाड़ियों को काटा गया था, कई पार्ट्स काटकर दूसरे प्लांट को बेचने की तैयारी थी। कई कारों के इंजन, स्पंज आयरन के टुकड़े, मैग्नीज पत्थर, स्टेरिंग प्लेट, आयरन प्लेट जैसी चीजें बरामद हुई हैं।

इन कबाड़ियों पर हुई कार्रवाई
धरसींवा इलाके के कबाड़ी मोहम्मद अयूब के यार्ड से 500 किलो मैग्नीज पत्थर, 700 किलो स्पंज आयरन पैलेट और 753 किलो स्पंज आयरन मिला है। उरला के कबाड़ी रामनारायण खेरवार के पास से 14300 किलो गाड़ियों का कबाड़ मिला है। आमानाका इलाके में राकेश साहू कबाड़ी के पास से 2200 किलो अवैध कबाड़ मिला है । धरसीवा के मनोज बंगाली के यार्ड से 320 किलो लोहे के सरिया मिले हैं । धनेली गांव के पास लावारिस हाल में 350 किलो लोहे की छड़ मिली। कबाड़ी युसूफ खान के पास से गाड़ियों के 3 इंजन मिले हैं, कबाड़ी रिंकू खान की यार्ड से मैगनीज पत्थर 5230 किलो, जंतु कबाड़ी के पास से मैग्नीज लोहे की पैलेट और लोहे के दूसरे सामान करीब 5770 किलो, उरला के इकलाख खान के पास से गाड़ियों के इंजन और पार्ट्स करीब 6270 किलो, खमतराई के उपेंद्र सिंह कबाड़ी के पास से 5 क्विंटल लोहे का कबाड़ मिला है, खमतराई के कबाड़ी राजीव सिंह के पास से लोहे का कबाड़ करीब 7 टन मिला है, विधानसभा इलाके के कबाड़ी अर्जुन के यार्ड से लोहे का करीब 20 हजार का कबाड़ मिला है। इन सभी को गिरफ्तार किया गया है।

बड़ा खुलासा हो सकता है
इस कार्रवाई से अंदाजा लगाया जा सकता है कि रायपुर के इंडस्ट्रियल इलाकों में कबाड़ का धंधा किस तरह से फल-फूल रहा है । शहरी इलाकों से चोर गाड़ियां चुराते हैं और इन हिस्सों में जाकर गाड़ियों को बेच देते हैं । उनके पार्ट्स काटकर कबाड़ी दूसरी जगह पर खपा देते हैं। इंडस्ट्रियल इलाका होने की वजह से स्पंज आयरन और मैग्नीज जैसे धातु भी कबाड़ के अड्डे से मिले हैं अब पुलिस की टीम ने शहर में कबाड़ का कारोबार करने वाले तमाम कारोबारियों को सख्त हिदायत दी है कि वह चोरी का माल ना खरीदें।