Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 उप जिला (स्थानीय) निर्वाचन अधिकारियों और मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया प्रशिक्षण

रायपुर। त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2022 के सफलतापूर्वक संचालन के लिए आज राज्य के सभी जिलों के उप जिला (स्थानीय) निर्वाचन अधिकारियों और मास्टर टेनर्स को छ.ग. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने निर्वाचन कार्य को गंभीरता से लेते हुए सतर्कता एवं सजगता के साथ संचालित किये जाने के निर्देश दिए। 

ज्ञात हो कि राज्य के 28 जिलों में 07 जनपद पंचायत सदस्य, 118 सरपंच तथा 630 पंच इस तरह त्रिस्तरीय पंचायत के कुल 755 रिक्त पदों पर उप निर्वाचन कराया जा रहा है। जिसके लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो गयी है। नामनिर्देशन पत्रों की प्राप्ति, संवीक्षा, प्रतीक चिन्ह का आबंटन, आदि के संबंध में आज गहन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में उपस्थित अधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा विस्तृत मार्गदर्शन दिया गया एवं उनकी समस्याओं का समाधान किया गया।

ठाकुर राम सिंह ने कहा कि यह चुनाव छोटा है किंतु जवाबदारी बड़ी है। इसलिये सावधानी से सभी प्रक्रियायें पूर्ण करें। उन्होंने  ओनो और जाबो कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। ओनो सॉफ्टवेयर का शत-प्रतिशत प्रयोग करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया और कहा कि मतदान दलों को इसके लिए मास्क आदि की सुविधायें उपलब्ध करायें। आयुक्त ने कहा कि उप निर्वाचन के दौरान आचार संहिता का कड़ाई से पालन करायें जिससे निर्विघ्न, निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव संपन्न कराया जा सके। बैठक में उपस्थित आयोग के सचिव रिमिजियुस एक्का ने भी आवश्यक मार्गदर्शन दिया।