Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

बाकू। स्वप्निल कुसाले और आशी चौकसे की जोड़ी ने अजरबैजान के बाकू में खेले जा रहे आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में कमाल दिखाया है। उन्होंने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन मिक्स्ड इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। इन दोनों ने फाइनल में यूक्रेन के सेरही कुलिश और दरिया तिखोवा को 16-12 से हराया।

यह भारत का बाकू शूटिंग वर्ल्ड कप में दूसरा स्वर्ण पदक रहा। इससे पहले इलावेनिल वलारिवान, श्रेया अग्रवाल और रमिता की तिकड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल महिला टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था। इसके अलावा टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में तीन रजत पदक भी जीते। पदक तालिका में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर रही। पहले स्थान पर कोरियाई टीम रही।

स्वप्निल ने इस पदक के साथ बाकू शूटिंग वर्ल्ड कप में तीसरा पदक जीता। यह उनका पहला स्वर्ण रहा। इससे पहले स्वप्निल ने मेन्स राइफल थ्री पोजिशन और मेन्स टीम कॉम्पिटिशन में रजत पदक जीता था। मिक्स्ड थ्री पोजिशन राइफल इवेंट में स्वप्निल और आशी चौथे स्थान पर रहे थे। उन्होंने 900 में से 881 स्कोर किया था। इसमें 31 टीमों ने हिस्सा लिया था।

फाइनल में यूक्रेन की जोड़ी ने मजबूत शुरुआत की और भारतीय जोड़ी पर 6-2 की बढ़त बना ली। हालांकि, इसके बाद भारत ने कमबैक किया और अगले आठ में से छह सीरीज में जीत हासिल की और स्कोर 14-10 कर दिया। सेरही और दरिया ने हार नहीं मानी और गैप को 14-12 कर दिया। हालांकि, इसके बाद भारतीय टीम ने अंक हासिल करते हुए मैच अपने नाम किया।

इससे पहले भारतीय शूटर्स ने काएरो में हुए वर्ल्ड कप के पहले स्टेज में पहला स्थान हासिल किया था। इसके बाद अप्रैल में रियो में हुए शूटिंग वर्ल्ड कप राइफल और पिस्टल टीम ने हिस्सा नहीं लिया। बाकू में 12 सदस्यीय राइफल स्क्वॉड ने हिस्सा लिया। शॉटगन टीम ने भी दो वर्ल्ड कप स्टेज में हिस्सा लिया और दोनों में एक-एक मेडल जीता।

अब भारतीय राइफल, पिस्टल और शॉटगन की टीमें  अगले महीने होने वाले चौथे और फाइनल चांगवोन वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी। इसके बाद साल के आखिरी में वर्ल्ड चैंपियनशिप भी खेला जाएगा।